Sunday, November 28, 2021

World Tsunami Awareness Day | विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 2021

World Tsunami Awareness Day 2021: दुनिया भार में 5 नवम्बर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस विश्व भार सुनामी के खतरे के प्रति जागरूक करना है। लोगों को सुनामी से बचने के लिए जागरूक करना है।

World Tsunami Awareness Day (विश्व सुनामी जागरूकता दिवस)

दुनिया भार में सुनामी के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर वर्ष 5 नवम्बर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस मनाया जाता है। विश्व में सबसे ज्यादा सुनामी जापान देश में आता है। जापान में 2011 में आयी सुनामी से तो सभी लोग परिचित होगें। जापान में लगभग एक लाख की जान गयी थी। और 10 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गये थे।

History of World Tsunami Awareness Day विश्व सुनामी जागरूकता दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासंघ ने दिसम्बर 2015 में दुनिया को सुनामी के प्रति जागरूक करने के लिए 5 नवम्बर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस मनाने की घोषणा की। देश और दुनिया को सुनामी के खतरे को कम करना तथा इसके बचाव के प्रति जागरूक करना है।

Tsunami दो शब्द से मिलकर बना है। “Tsu” का अर्थ होता है बन्दरगाह तथा “nami” का अर्थ होता है लहर। सुनामी पानी के नीचे उत्पन्न अशांत लहरे है जो भूकम्प के कारण उत्पन्न होती है। यह लहरे एक श्रृंखला में होती है जो तटो तक पहुंचने पर काफी भयानक रूप ले लेती है।

सुनामी क्या है?

सुनामी (Tsunami) दो शब्दोंं से मिलकर बना है ।

सुनामी बड़ी लहरें हैं जो समुद्र के किनारों पर उत्पन्न होती हैं जो मुख्य रूप से भूस्खलन या भूकंप से जुड़ी हैं। कई अन्य प्राकृतिक आपदाओं की तरह सुनामी के बारे में भविष्यवाणी करना मुश्किल है लेकिन यह सुझाव दिया जा सकता है कि भूकंपीय सक्रिय क्षेत्रों में इसका जोखिम अधिक होता है।

जागरूकता और शिक्षा

प्राकृतिक आपदाओं को लेकर लोगों को जागरूक और शिक्षित करने की जरूरत है। इससे आपदाएं आने पर बड़ी संख्या में जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। साथ ही बड़ी संख्या में संपत्ति की भी रक्षा होगी। लोगों को इस बात के लिए जागरूक करना चाहिए कि प्राकृतिक आपदा आने पर शुरुआती कदम क्या उठाने चाहिए।

NEET UG Result 2021 Date | नीट यूजी रिजल्ट जल्द होंगे घोषित, देखें कहां तक बढ़ी बात

National Cancer Awareness day in Hindi | राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 2021

Sirisha Bandla Biography in hindi, Parents, Husband, सिरीशा बंदला की आत्मकथा

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles