Sunday, November 28, 2021

National Cancer Awareness day in Hindi | राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 2021

National Cancer Awareness day in Hindi: देश में हर वर्ष 7 नवम्बर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस इस लिए मनाया जाता है जिससे लोगों को इस गंभीर बीमारी के बारे में जागरूक किया जा सके।

Read Also:- Mumbai Cruise Drug Bust | NCB ने आर्यन खान समेत सभी 8 लोगों को किया गिरफ्तार | Aryan Khan Biography in Hindi

National Cancer Awareness day in Hindi (राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 2021)

प्रत्येक वर्ष 7 नवम्बर को भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष 2021, 7 अक्टूबर रविवार को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जायेगा। यह दिवस इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों को कैंसर जैसी घातक बीमारी के प्रति जागरूक करना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कैंसर विश्व की दूसरी ख़तरनाक बीमारी है जो मनुष्य की जान लेती है। कैंसर बीमारी भारत में काफी गंभीर है, भारत में 2018 में 0.8 मिलियन मौत कैंसर से हुई है। यह आंकड़ा 2020 कोविड के समय लगभग 1.2 मिलियन के पार चला गया। इसी लिए कैंसर के बारे जागरूकता फैलाने के लिए प्रत्येक वर्ष 7 नवम्बर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूक दिवस (National Cancer Awareness day) मनाया जाता है।

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस का इतिहास (History of National Cancer Awareness Day)

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पहली बार सितम्बर 2014 में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाने की घोषणा की। पहली बार 7 नवम्बर 2014 को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया गया। WHO के अनुसार विश्व में 2018 में 18 मिलियन कैंसर के में से 1.5 मिलियन केश केवल भारत में आये थे। 2040 तक भारत में दो गुना होने की सम्भवना है।

विश्व में प्रमुख जानलेवा कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर

वर्तमान में ब्रेस्ट कैंसर आम हो गया है। यह कैंसर महिला के स्तन में होता है। ब्रेस्ट कैंसर होना का प्रमुख कारण अपने नवजात शिशु को स्तनपान न कराना है।

लक्षण

स्तन के नीचे गांठ, आकार में बदलाव और अनियमित लिक्विड निकलना जैसे लक्षण दिखाई दे तो तुरन्त डॉक्टर की सलाह ले। 20 साल उम्र के बाद अपने ब्रेस्ट की जाँच कराये, और रोजाना 30 मिनट तक व्यायाम करें।

ओरल कैंसर

यह कैंसर तम्बाकू, खैनी, पानमसाला, स्मोकिंग उत्पादों से दूर रहे। एक से अधिक पार्टनर के साथ संबंध बनाने के दौरान ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। मुंह के लाइनिंग में दर्द होने लगता है। ऐसे लक्षण आये तो डॉक्टर से तुरन्त सलाह ले।

National Cancer Awareness day in Hindi
National Cancer Awareness day in Hindi

सर्वाइकल कैंसर

पिछले कुछ सालों में सर्वाइकल कैंसर के मामले में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में होने वाला कैंसर है। यह कैंसर महिलाओं उसके पार्टनर एक से महिलाओं के साथ संबंध बनाते है तो ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। जिससे वेजाइना में किसी तरह के ब्लेडिंग, गंध आना, सेक्स के दौरान दर्द होना और अधिक मात्रा में लिक्विड बाहर निकलने पर डॉक्टर से सलाह ले।

लंग्स कैंसर

अगर आप को लम्बे समय से खाँसी, जुखाम, सीने में दर्द, मुंह से खून आ रहा हो तो तम्बाकू से दूर रहे और डॉक्टर की सलाह ले।

विश्व कैंसर दिवस (World Cancer day 2022)

World Cancer day 2022: विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है। विश्व कैंसर दिवस 2022, 4 फरवरी शुक्रवार को मनाया जायेगा।

कैंसर के रोकथाम के उपचार

मुख्य कारकों को छोड़कर कैंसर से होने वाली 30-50% तक की मौतों को रोका जा सकता है। मुख्य कारक जैसे तम्बाकू, शराब पीने, पराबैंगनी किरणों के संपर्क, प्रदूषण आदि शामिल है।

कैंसर के उपचार

कैंसर के उपचार के विकल्प के रूप में सर्जरी, कैंसर की दवाएँ या रेडियोथेरेपी शामिल हैं।

FAQ’s

Q. विश्व कैंसर दिवस कब मनाया जाता है?

Ans : विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है।

Q. राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?

Ans : राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 7 नवम्बर को मनाया जाता है।

Read Also:-

67th National Films Awards 2021 | रजनीकांत को दादा साहब फाल्के पुरस्कार, 67वां राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड 2021

A.P.J. Abdul Kalam Biography in Hindi | अब्दुल कलाम जी की जीवनी, अब्दुल कलाम जी का जीवन परिचय

Sirisha Bandla Biography in hindi, Parents, Husband, सिरीशा बंदला की आत्मकथा

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles