Sunday, November 28, 2021

Sirisha Bandla Biography in hindi, Parents, Husband, सिरीशा बंदला की आत्मकथा

Sirisha Bandla Biography in hindi

Sirisha Bandla Biography in hindi: सिरीशा बंदला की उम्र 34 साल है। सिरीशा बंदला के बारे में देश का हर नागरिक जानना चाहता है, क्योंकि कल्पना चावला की तरह सिरीशा बंदला का नाम भी चर्चा में है। सिरीशा बंदला का जन्म आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के तेलोनी गाँव में हुआ था। भारत में जन्मी बंदला (34 वर्षिये) अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला होंगी। तेलुगु मूल के वैज्ञानिक ह्यूस्टन, टेक्सास में इसका लालन-पालन हुआ।

आज हम सिरीशा बंदला के बारे में उनकी जीवन शैली, करियर, परिवार जैसी अन्य रोचक जानकारियों लेकर आए हैं। सिरिशा बंदला का नाम महान लोगों की सूची में शामिल हो जायेगा। सिरीशा बंदला के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Who is Sirisha Bandla ?

Sirisha Bandla Biography in hindi
Sirisha Bandla Biography in hindi

सिरीशा बंदला की उम्र 34 साल है। सिरीशा बंदला का जन्म 1987 में आंध्र प्रदेश के गूंटूर जिला में हुआ था।

कल्पना चावला के बाद, भारतीय मूल की सिरीशा बंदला इस महीने के दूसरे सप्ताह में अंतरिक्ष में उड़ान भरने वालीभारतीय मूल की दूसरी महिला बन जाएंगी। सिरीशा बंदला वर्जिन गेलेक्टिक की वीएसएस यूनिटी में सवार छह अंतरिक्ष यात्रियों के साथ उड़ान भरेंगी, जिसे 11 जुलाई को न्यू मैक्सिको से लॉन्च किया जाना है। वर्जिन गेजेक्टिक के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन के साथ छह सदस्यीय दल के हिस्से के रूप में, सिरीशा बंदला की भूमिका एक शोधकर्ता के रूप में होगी।

सिरीशा बंदला जिसने पर्ड्यू विश्वविद्यालय से स्नातक किया, कल्पना चावला के बाद अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला और अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली चौथी भारतीय हैं। तेलुगू मूल की सिरीशा बंदला नाम की एक महिला अंतरिक्ष मिशन पर निकलते ही इतिहास रचने के लिए पूरी तरह तैयार है। अमेरिका में निजी संस्थाएं अंतरिक्ष यात्रा के लिए तैयार हो रही हैं और वर्जिन गेलेक्टिक उनमें से एक है। 11 जुलाई को, वर्जिन गेलेक्टिक अपनी पहली पूरी तरह से संचालित रॉकेट-संचालित परीक्षण उड़ान भरेंगी।

सिरिशा बंदला वे महिलाएं हैं जो भारत का सर गर्व से ऊँचा करने वाली हैं और उनका नाम महान लोगों की सूची में शामिल हो जायेगा। और एक नया इतिहास स्थापित करेंगी। Sirisha Bandla Biography in hindi

सिरिशा बांदला का संक्षिप्त जीवन परिचय Sirisha Bandla Biography in hindi

पूरा नाम- सिरिशा बांदला

निकनेम- सिरिशा

जन्म- 1987

प्रोफेशन- भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट

हाइट/Height- 5 फिट 6 इंच

आँख का रंग- काला

उम्र/Age- 34

लिंग/Gender- महिला (Female)

जाति/Caste- बांदला

धर्म/- हिन्दू

जन्मस्थान- गुंटूर आंध्रप्रदेश, भारत

गृहनगर/Hometown- ह्यूस्टन टेक्सास, यूएसए

वर्तमान शहर/Current City- ह्यूस्टन टेक्सास, यूएसए

शगाई/engaged नाम- सीन हु (Sean Hu)

बॉयफ्रेंड नाम- सीन हु (Sean Hu)

शौक- ट्रेवलिंग और स्विमिंग

वैवाहिक जीवन- अविवाहित

राष्ट्रियता- भारतीय अमेरिकी

सिरीशा बंदला – इंस्टाग्राम

तेलुगू संघ क्या है?

सिरीशा बंदला उत्तरी अमेरिका के तेलुगु संघ (टाना) की एक प्रमुख सदस्य हैं, जो उत्तरी अमेरिका में सबसे पुराना और सबसे बड़ा भारतीय-अमेरिकी संगठन है। सिरिशा बंदला ने पर्ड्यू विश्वविद्यालय से वैमानिकी इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री भी हासिल की। सिरीशा बंदला ने अपने जीवन काल में कई कठिनाइयों का सामना किया।

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सिरीशा बंदला ने कमर्शियल स्पेसफ्लाइट फेडरेशन (CSF) में एक अंतरिक्ष नीति की नौकरी की। सिरीशा बंदला के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। Sirisha Bandla Biography in hindi

Sirisha Bandla Husband

सिरीशा बंदला के पति के बारे में हर कोई जानना चाहता है. क्या सिरीशा बंदला सच में शादीशुदा है? आपको बता दें सिरीशा बंदला की अभी शादी नहीं हुई है। लेकिन यहां खबर के मुताबिक पता चला है कि उनकी सगाई हो चुकी है। सिरीशा बंदला किस शख्स से जुड़ी हैं, इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है। सिरीशा बंदला का कोई पति नहीं है क्योंकि उसने अभी तक शादी नहीं की है।

Who Are Sirisha Bandla Parents?

सिरीशा बंदला के परिवार के बारे में हर कोई जानना चाहता है। सिरीशा बंदला के माता-पिता वास्तव में महान हैं। सिरीशा बंदला के माता-पिता डॉ. मुरलीधर बंदला और अनुराधा बंदला हैं।

उनके पिता मुरलीधर कृषि वैज्ञानिक हैं। उनकी माता एक गृहणी (House Wife) है। भारत में सिरीशा के जन्म के बाद वे बेहतर अवसरों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए। वर्तमान में, वह भारत में अमेरिकी दूतावास के साथ काम करते हैं। फिलहाल हर कोई सिरीशा बंदला के बारे में जानने की कोशिश कर रहा है। सिरिशा बंदला के कार्यों से देश की नारी शक्ति को और अधिक बढ़ावा मिला है। और महिलाओं के लिए एक मिशल बनेंगी।

What Is Sirisha Bandla Salary?

सिरीशा बंदला के वेतन के बारे में बात कर रहे हैं। सिरीशा बंदला की सैलरी को लेकर ऐसी कोई खबर नहीं आई है जिससे सैलरी पता की जा सके. सिरीशा बंदला जिस उपलब्धि पर हैं, उस पर वेतन का कोई मूल्य नहीं है। सिरीशा बंदला की सटीक वेतन राशि की गणना अभी नहीं की गई है।

लेकिन, वह वर्जिन गेलेक्टिक और अंतरिक्ष यात्री में सरकारी मामलों की उपाध्यक्ष हैं। वह अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल दूसरी की महिला हैं।

अपनी अंतरिक्ष यात्रा के बाद उसे वेतन वृद्धि मिलेगी। सिरीशा बंदला के वेतन की जानकारी मिलते ही आपको अपडेट कर दिया जाएगा। सिरीशा बंदला का जन्म आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के तेनाली में हुआ था। 11 जुलाई को सिरिशा बंदला आंध्र प्रदेश की पहली महिला और अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली भारत में जन्मी दूसरी महिला होंगी। वह वर्जिन गेलेक्टिक के सरकारी मामलों और अनुसंधान संचालन विंग और इसकी सहायक वर्जिन ऑर्बिट की उपाध्यक्ष हैं।

“मैंने हमेशा कुछ बड़ा हासिल करने के लिए उसका उत्साह देखा है” और आखिरकार, वह अपना सपना पूरा करने जा रही है। मुझे विश्वास है कि वह इस मिशन में सफल होंगी और पूरे देश को गौरवान्वित करेंगी। Sirisha Bandla Biography in hindi

Sirisha Bandla Born

सिरिशा बंदला का जन्म 1987 में आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के तेनाली गाँव में हुआ था। लेकिन महज 5 साल की उम्र में सिरीशा बंदला अपने माता-पिता के साथ अमेरिका चली गईं। सिरीशा को हमेशा से ही अंतरिक्ष का शौक रहा है और वह अंतरिक्ष उद्योग का हिस्सा बनना चाहती थी। उनके पिता, डॉ मुरलीधर बंदला, एक कृषि वैज्ञानिक और संयुक्त राज्य सरकार की वरिष्ठ कार्यकारी सेवाओं के सदस्य भी हैं। जो भारतीय दूतावास में कार्यरत है।

सिरिशा के दादा बंदला रगैया कृषि वैज्ञानिक हैं और गुंटूर जिले के पिदुगुरल्ला के जनपद गांव के रहने वाले हैं। उनकी मां बंदला अनुराधा हैं। सिरीशा बंदला का पसंदीदा शगल सेलो बजा रहा है। और अपने हाई स्कूल के दौरान, सिरीशा बंदला अक्सर वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में भाग लेती थीं। और बचपन से ही उनकी गणित विषय में काफी रुचि थी। और विज्ञान विषय को भी पसन्द करती थी।

तेलुगू मूल की महिला सिरीशा बंदला अंतरिक्ष में जाने के अपने बचपन के सपने का पूरा होने जा रहा हैं।

सिरीशा बंदला ने 2015 में वर्जिन गेलेक्टिक में काम करना शुरू किया और वर्तमान में अमेरिका के  कंपनी के सरकारी मामलों के उपाध्यक्ष हैं।

सिरिशा बंदला पर्ड्यू विश्वविद्यालय से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक हैं और जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री प्राप्त की।

सिरीशा बंदला ने जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री प्राप्त की।

वर्जिन गेलेक्टिक में काम करने से पहले, सिरीशा बंदला ने टेक्सास में एक एयरोस्पेस इंजीनियर के रूप में काम की थी।

सिरीशा बंदला को बाद में कमर्शियल स्पेसफ्लाइट फेडरेशन (CSF) में अंतरिक्ष प्रोजेक्ट्स में नौकरी मिल गई।

सिरीशा बंदला वर्जिन गेलेक्टिक के अरबपति संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन के साथ अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पांच लोगों में से एक होगी, जो कंपनी की चौथी क्रू टेस्ट स्पेस फ्लाइट है।

सिरीशा बंडाला की अंतरिक्ष यात्रा ‘व्यक्तिगत अंतरिक्ष यात्री अनुभव’ प्रदान कर सकती है।

सिरीशा बंदला मूल रूप से आंध्र प्रदेश में पैदा हुई एक भारतीय मूल की अमेरिकी महिला हैं। उन्होंने बहुत कम उम्र में ही अंतरिक्ष में जाने का सपना देखना शुरू कर दिया था। इन सपनों को साकार करने के लिए उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया है। और मात्र 34 साल की उम्र में उनका बचपन का सपना पूरा होने जा रहा है। सिरिशा बंदला 11 जुलाई 2021 को एक नया इतिहास रचने जा रही हैं। उन्होंने अपने कामों और क्षमताओं से भारत और भारतीय महिलाओं की शक्ति का खूब परिचय दिया।

बंदला ने अपनी उपलब्धियों के लिए तेलुगु एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका द्वारा दिया गया यूथ स्टार अवार्ड भी जीता है। वह वर्तमान में वर्जिन गेजेक्टिक के सरकारी मामलों और व्यवसाय विकास विंग और उसकी सहयोगी कंपनी वर्जिन ऑर्बिट के साथ काम कर रही है। पिछले कार्यकाल में, बंदला ने सीएसएफ के सहयोगी निदेशक के रूप में कार्य -भार संभाला है।

सिरीशा बंदला समाचार

सिरिशा बंदला वे महिलाएं हैं जो भारत को गौरवान्वित करने वाली हैं और उनका नाम महान लोगों की सूची में आएगा। और एक नया कीर्तिमान(इतिहास) स्थापित करने जा रहा है।

वर्जिन गेलेक्टिक मिशन अरबपति अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस के पिछले महीने अंतरिक्ष यान की घोषणा से नौ दिन पहले रवाना होगा। अपने ट्विटर पर खबर साझा करते हुए, बंडाला ने साझा किया कि चालक दल का हिस्सा बनने के लिए उन्हें “अविश्वसनीय रूप से सम्मानित” किया गया था। सिरीशा की प्रतिभा को संयुक्त राज्य अमेरिका में तेलुगु समुदाय ने बहुत पहले ही पहचान लिया था। तेलुगु एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (टाना) ने अपने 2014 के सम्मेलन में महान नील के पत्थर हासिल करने के लिए उन्हें टाना यूथ स्टार अवार्ड से सम्मानित किया। Sirisha Bandla Biography in hindi

पर्ड्यू विश्वविद्यालय से वैमानिकी इंजीनियरिंग स्नातक सिरिशा वर्तमान में वर्जिन गेलेक्टिक और उसकी सहयोगी कंपनी वर्जिन ऑर्बिट के लिए सरकारी मामलों और व्यवसाय विकास पर कार्यरतन है जो लॉन्चर वन और स्पेसशिप टू दोनों कार्यक्रमों का समर्थन करती है।

हम आशा करते है कि हमारा यह पोस्ट आप को पसन्द आया होगा। जो जानकारी नहीं दे पाया हूँ उसके लिए क्षमा चाहता हूँ। जैसे कोई में जानकारी हमें प्राप्त होगी हम आप तक पहुँचाने की कोशिश करेंगे। Sirisha Bandla Biography in hindi

अगर हमारा पोस्ट आप को पसन्द आया हो तो कमेंट जरूर करें।

FAQ’s Sirisha Bandla Biography in hindi

Q: सिरीशा बंदला कौन है?

Ans: सिरिशा बंदला भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री है।

Q: सिरीशा बंदला का जन्म कहाँ हुआ?

Ans: भारत के आंध्र प्रदेश के तेलानी गांँव में हुआ था।

Q: सिरीशा बंदला के माता-पिता का नाम क्या है?

Ans: डॉ. मुरलीधर बंदला और अनुराधा बंदला हैं।

Q: सिरीशा बंदला किस संस्था में कार्यरत है?

Ans: वर्जिन गेलेक्टिक Space Center में कार्यरत है।

इसे भी पढ़ेः-

Sirisha Bandla: भारत की बेटी एक बार फिर रचने जा रही है इतिहासः सिरिशा बांदला

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles