Sara’s Movie Review in Hindi

Sara’s Movie Review in Hindi

कहानी: सारा विंसेंट हमेशा स्पष्ट कहती थी कि वह कभी बच्चे नहीं चाहती थी, क्योंकि उसका सपना एक फिल्म निर्माता बनने का था। वह कहती है कि प्यार, जीवन और शादी होती है, और उनके साथ अनिवार्य रूप से सामाजिक दबाव भी होता है। समाज से काफी समस्या भी आती है, वह इन समस्या से कैसे निपटती है?

समीक्षा करें: ‘यह एक महिला का शरीर है, और इसलिए, उसकी पसंद,’ एक ऐसी पंक्ति है जिसे कई लोग अभी भी समझ नहीं पाते हैं, वह अपने बारे में निर्णय नहीं ले पाती है, जब बात मातृत्व की आती है। इसमें महिला सशक्तिकरण की बात की गयी है।

संविधान के अनुच्छेद – 21 में जीवन जीने का अधिकार दिया गया है जो इस फिल्म के माध्यम से भी दर्शाया गया है।

कोविड के कारण सभी सिनेमी घर बन्द है इसी लिए इस रोमांटिंक फिल्म को OTT प्लेटफार्म Amazon Prime Video पर प्रकाशित की गयी।

जूड एंथनी जोसेफ द्वारा निर्देशित Sara’s फिल्म, जिसमें अभिनेत्री अन्ना बेन और अभिनेता सनी वेन मुख्य भूमिका में हैं, उनमें सारा  महिलाओं के लिए एक बहुत जरूरी मुखपत्र में है, जो मातृजीवन महसूस नहीं चाहती हैं वे अपने सपनों को पूरा करना चाहती है और उन्हें इसका कोई पछतावा नहीं है। क्योंकि यह उन लोगों के लिए है जो अपने सपनों का पीछा करना बंद नहीं करना चाहते हैं, चाहे वे बड़े लोग हों या छोटे, चाहे दूसरे उन्हें मातृत्व पर उनके रुख के बारे में कैसे देखे।

Sara's Movie Review in Hindi
Sara’s Movie Review in Hindi
Sara’s Movie Review in Hindi

सारा और उसकी दोस्त ने स्कूल की बेंच पर बैठकर लिया अपनी जिंदगी का फैसला, कि वह कभी बच्चे को जन्म देना नहीं चाहती। और जब भी उसने यह कहा है, तो डिब्बाबंद प्रतिक्रिया ‘आप अपना विचार बदल देंगे’ उसके रास्ते में आ गया है। लेकिन उसने कभी नहीं किया।

जब वह एक फिल्म निर्माता बनने के अपने सपने का पीछा करने में व्यस्त थी, तब उसकी मुलाकात जीवन से हुई, जो बच्चों का मनोरंजन भी नहीं करता है। पारंपरिक परिवार के सदस्यों और समाज के बीच आकर्षण की चिंगारी और उनका जुड़ाव बढ़ता है। जहां सारा को अपने सपनों और फैसलों पर भरोसा है, वहीं उनके आसपास के लोग इससे जूझ रहे हैं। Sara’s Movie Review in Hindi

जूड एंथनी स्वैच्छिक संतानहीनता के विचार को प्रस्तुत करने के लिए प्रशंसा के पात्र हैं, और निर्णय, सामाजिक बहिष्करण, हास्यास्पद सुपर-माता-पिता की अपेक्षाएं और अधिक जो बच्चे-मुक्त जोड़ों का सामना करते हैं, दोनों तत्काल परिवारों और इसके बाहर के लोगों से। अन्ना बेन सारा के रूप में काफी भरोसेमंद हैं, जो अपने द्वारा निर्देशित फिल्म के अंत में अपने नाम के साथ क्रेडिट रोल देखने का सपना देखती है।

सारा के संघर्ष, जो उसके महिला होने के कारण बहुत अधिक हैं, सारा को ईमानदारी से फिल्म में चित्रित किया गया है, जिसमें यह भी दिखाया गया है कि तथाकथित ‘बच्चे पैदा करने वाले वर्षों’ में पुरुष भी व्यक्तिगत पसंद के लिए टोन-बहरे हो सकते हैं, सनी वेन के चरित्र जीवन के माध्यम से . फिल्म में कुछ लोकप्रिय चेहरे भी हैं जैसे टीवी व्यक्तित्व धन्या वर्मा और ‘कलेक्टर-ब्रो’ प्रशांत नायर दिलचस्प चरित्र भूमिकाएं कर रहे हैं।

शान रहमान द्वारा फिल्म का संगीत मधुर है, फिर भी काफी आकर्षक है, जो सारा के कारनामों और सपनों में एक मधुर राग जोड़ने के लिए है। यह फिल्म प्रसंशों को काफी राज आ रही है, क्योंकि इससे पहले वहां पर इस तरह के रोमांटिंग फिल्में नहीं बनी थी।

वैसे मलयालम फिल्म उद्योग ज्यादा प्रचलित नहीं किन्तु इस फिल्म Amazon Prime Video पर काफी धूम मचा रही है।

यह फिल्म एक ड्रामा पर अधारित है। यह फिल्म गर्भपात के आस-पास घूमती है। जिसमें एक महिला को सामाजिक का दबाव भी झेलना पड़ता है।

सारा सांस्कृतिक मान्यताओं से लड़ती है, लेकिन यह अभी भी एक सवाल है कि फिल्म में कितनी संभावनाएं हैं, जो उन लोगों को हिलाकर रख देती हैं, जो ‘नारीवाद’ के रूप में साइड-लाइन विकल्पों को उनके इनकार से बाहर कर देते हैं। इसके अलावा, जैसा कि उसके चरित्र को अभी भी उसकी लड़ाई में विशेषाधिकार प्राप्त है, एक समझदार पिता के साथ, एक स्पष्ट रूप से भव्य अपार्टमेंट को वहन करने के लिए संसाधन और कोई स्पष्ट वित्तीय संघर्ष नहीं है – यह समझना महत्वपूर्ण है कि वास्तविक जीवन में उसके सपनों के साथ महिलाओं का संघर्ष कई गुना है।

लेकिन, एक फिल्म उद्योग में, जिसने अतीत में बच्चों को न चाहने वाली महिलाओं को बदनाम किया है, कलंक लगने के जोखिम पर, सारा निश्चित रूप से ताजी हवा की सांस लेना चाहती है।

भाषा

यह फिल्म एक मलयालम भाषा में बनायी गयी है। इस फिल्म को आप देखकर भी समझ सकते है। कि यह फिल्म किस ओर इसारा कर रही है। इस फिल्म को OTT Platform (Amazon Prime Video) पर प्रकाशित की गयी।

फिल्म के निर्देशकः- जूड एंथनी जोसेफ

मुख्य भुमिकाः-

अभिनेताः- सनी वेन

अभिनेत्रीः- अन्ना बेन 

OTT प्लेटफार्म क्या है जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करेः- OTT प्लेटफॉर्म क्या है | OTT Platform in Hindi

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,333FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles