Friday, August 19, 2022

Muharram 2022 in Hindi | मुहर्रम क्या है और इसे क्यों कहा जाता है ग़म का महीना?

Muharram 2022 in Hindi: इस वर्ष मुहर्रम 30 जुलाई से शुरु होगा और 8 या 9 अगस्त तक चलेगा। मुहर्रम कोई त्यौहर नहीं हैं बल्कि यह हुसैन और उनके परिवार की शहादत की याद में मुहर्रम मनाया जाता है।

ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी को न्यू इयर की शुरुआत होती है। किन्तु इस्लाम में न्यू ईयर अगस्त यानि मुहर्रम के 10 दिन पहले शुरु होता है। इसके 10 दिन बाद रोज-ए-आशुरा मनाते है। इसे पैगम्बर के दूत हुसैन की शहादत की याद में मनाया जाता है।

Read Also:- Draupadi Murmu Age, Caste, Husband, Daughter, Wikipedia Biography in Hindi | द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

Muharram 2022 in Hindi (Muharram kab hai)

मुहर्रम जुलाई माह की 30 से शुरु होगा और 9 अगस्त को रोज-ए-आशुरा है। मुस्लिम समुदाय दो वर्गों में बांटा है एक है शिया और दूसरा सुन्नी समुदाय से है। शिया समुदाय के लोग मुहर्रम को मनाते है इस दिन काले कपड़े पहनकर मातम मनाते है और उनकी याद में रक्त बहाते है। पैगम्बर के पोते की शहादत की याद में शोक मनाते है।

क्यों मनाया जाता है। मुहर्रम पर मातम

कर्बला की लड़ाई मानव इतिहास की बहुत बड़ी घटना है। इसे लड़ाई कहना उचित नहीं है किन्तु कुछ इतिहासकार इसे लड़ाई या युद्ध मानते है। लेकिन जहां एक ओर लाखों की सेना और दूसरी ओर मात्र 75 लोग जिसमें 6 महीने से 13 साल के बच्चे भी शामिल है। यह घटना 10 अक्टूबर 680 ई. की है। जब नवावे इमाम हुसैन अपने परिवार के साथ कर्बला में शहीद हो गये। इन्हीं की याद में प्रत्येक वर्ष इस्लामिक कैलेन्डर के अनुसार मुहर्रम का मातम मनाया जाता है। जिसमें लोग छोटे से बड़े ताजिया बैठाते है।

Muharram 2022 Muharram 2022 in Hindi | मुहर्रम क्या है और इसे क्यों कहा जाता है ग़म का महीना?
Muharram 2022 in Hindi

आशुरा क्या है? Muharram Ashura 2022?

इस दिन पैगम्बर के शहीद पोते की याद में शवयात्रा निकाली जाती है जिसे ताजिया कहते है। इस दिन लोग काले कपड़े पहनकर मातम मनाते है। औरतें अपने हाथों की चूड़ियाँ भी तोड़ देती है। पुरुष इन्हीं चूड़ियों से अपने शरीर पर चोट पहुंचाते है, तथा अन्य धारदार हथियार से भी शरीर पर मारते है।

सुन्नी समुदाय से लोग दो दिन का रमज़ान रखते है।

Muharram 2022 in India

 भारत में इस्लामिक कैलेन्डर की शुरुआत 30 जुलाई से होगी। इसी दिन से मुहर्रम की शुरुआत होगी। इसी दिन से नवावे इमाम हुसैन की याद में ताज़िया रखते है। 9 अगस्त को इसकी अन्तिम यात्रा निकलेगी।

Muharram 2022 in Pakistan

Muharram 2022 in Pakistan पाकिस्तान में मुहर्रम काफी हर्ष और उल्लास के साथ मनाते है। इस दिन लोग अपने शरीर पर छुरा मारते है तथा रक्त बहाते है। ताजिया बैठाते है तथा शवयात्रा निकालते है। पाकिस्तान में मुहर्रम 30 जुलाई से शुरु होगा और 9 अगस्त को समाप्त होगा।

Muharram 2022 in Canada

कनाडा में मुहर्रम 10 अगस्त 2022 (1 मुहर्रम 1443 एएच) है। इस्लाम में, कई इस्लामी घटनाएं हैं जिनका अपना महत्व है। हालाँकि, पहला मुहर्रम भी इस्लाम के सबसे पवित्र आयोजनों में से एक है। हर साल, कनाडा में मुसलमान इस आयोजन के संबंध में विशेष व्यवस्था करते हैं। वे कनाडा में पहली मुहर्रम की निश्चित तिथि के बारे में जागरूक होने और उसके अनुसार अपनी गतिविधियों की योजना बनाने के लिए चंद्रमा के दर्शन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। चाँद दिखने के बाद मुहर्रम का मातम मनाते है।

Muharram kab hai Muharram 2022 in Hindi | मुहर्रम क्या है और इसे क्यों कहा जाता है ग़म का महीना?

Muharram 2022 in USA

अमेरिका में समय रेखा के अनुसार मुहर्रम 10 अगस्त 2022 को मनाया जायेगा। हर वर्ष की तरह मुसलमान इस आयोजन के संबंध में विशेष व्यवस्था करते हैं। इस माह को मुसलमान न्यू ईयर के रुप में मनाते है। ताज़िया रखते है। तथा नवावे इमाम हुसैन की याद में शवयात्रा निकालते है।

Muharram 2022 in Iran

हर वर्ष की तरह इस वर्ष 30 जुलाई 2022 को चाँद देखने के बाद मुहर्रम का पर्व मनाया जाता है। इस दिन सुन्नी लोग दो दिन का रोजा रखते है। शिया समुदाय के लोग ताजिया बैठाते है। इस वर्ष मुहर्रम की शवयात्रा 09 अगस्त को निकाली जायेगी।

Muharram 2022 in Saudi Arab

30 जुलाई 2022 को इस्लाम का न्यू ईयर की शुरुआत होता है, जिस प्रकार 1 जनवरी को ग्रेगोरियन कैलेंडर की शुरुआत है। इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग इस माह को पवित्र मानने है उनका कहना है कि इस माह में जिस व्यक्ति का देहांत होता है उस सीधा स्वर्ग मिलता है। 09 अगस्त को ताजिया की शव यात्रा निकाली जायेगी।

FAQ’s

Q. मुहर्रम कब है?

Ans: 30 जुलाई 2022 से शुरु होगा और 09 अगस्त 2022 को रोज-ए-आशुरा है।

Q. मुहर्रम क्यों मनाया जाता है?

Ans: नवावे इमाम हुसैन की याद में मुहर्रम मनाया जाता है। जिनकी कर्बला में निर्मम हत्या कर दी गयी थी। 680 ई. में इनकी हत्या की गयी थी। उसी के बाद से हुसैन अली की याद में मुहर्रम मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ेः-

Breast Cancer in Hindi | ब्रेस्ट (स्तन) कैंसर के कारण, लक्षण और उपचार

Geeta Phogat Age, Boyfriend, Husband, Family, Wikipedia, Biography in Hindi

Test Tube Baby in Hindi | IVF के द्वारा नि:संतानता को है हराना।

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,439FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles