World Radiology day 2022 in Hindi | अन्तर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस , जाने क्यों मनाया जाता है विश्व रेडियोलॉजी दिवस

World Radiology day 2022 in Hindi: हर वर्ष विश्व रेडियोलॉजी दिवस 8 नवम्बर को मनाया जाता है। यह दिन रेडियोलॉजी के उस मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो रेडियोलॉजी की खोज के बाद सुरक्षित रोग की देखभाल करना है।

जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ा।

ये भी पढ़ेः Neeraj Chopra Biography in Hindi | नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

World Radiology day 2022 in Hindi

विश्व रेडियोलॉजी दिवस हर वर्ष 8 नवम्बर को मनाया जाता है। सन् 1895 यानि इसी दिन 8 नवम्बर को जर्मनी वारबर्ग विश्वविद्यालय के भौतिकी के प्राध्यापक ज्ज्विलहम कॉनरैड रॉटजनज्ज् ने एक्स-विकिरण यानी एक्स-रे की खोज की थी। इसी के माध्यम से बड़ी-से-बड़ी बिमारी का पता आसानी से लगाया जा सकता है।

बदलते समय में रेडियोलॉजी किसी संजीवनी से कम नहीं है। पहले जब रेडियोलॉजी की खोज नहीं हुई थी तब डॉक्टरों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता था। शुरुआत में जब रेडियोलॉजी की शुरुआत हुई तब काफी मुश्किले थी। इससे रेडियोग्राफर व खुद मरीज को भी गुजरना पड़ता था। लेकिन आधुनिक क्रांतिकारी ने चिकित्सा को काफी आसान बना दिया। इसी वजह से मरीजों के सही बीमारी का पता लगने लगा।

History of World Radiology day 2022 (विश्व रेडियोलॉजी दिवस का इतिहास) 

यह दिन 1895 में विल्हेम रोएंटजेन द्वारा एक्स-रे की खोज की वर्षगांठ का भी प्रतीक है। विश्व रेडियोलॉजी दिवस पहली बार वर्ष 2012 में मनाया गया था। वर्ष 2022 में विश्व रेडियोलॉजी दिवस 8 नवम्बर, मंगलवार को मनाया जायेगा।

विश्व रेडियोलॉजी दिवस थीम (World Radiology day theme)

विश्व रेडियोलॉजी दिवस थीम 2020 (आदर्श वाक्य):  ‘Radiologists and radiographers supporting patients during COVID-19’.

अंतर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस 2021 का विषय (थीम) ‘इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी – रोगी के लिए सक्रिय देखभाल’ है। इस वर्ष की थीम का उद्देश्य “सभी को रोगियों के इलाज में इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी की आवश्यक भूमिका का जश्न मनाने के लिए आमंत्रित करना है।”

FAQ’s

Q. अन्तर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस कब मनाया जाता है?

Ans : विश्व रेडियोलॉजी दिवस 8 नवम्बर को मनाया जाता है।

Q. विश्व रेडियोलॉजी दिवस 2021 की थीम क्या है?

Ans : अंतर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस 2021 का विषय (थीम) ‘इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी – रोगी के लिए सक्रिय देखभाल’ है।

ये भी पढ़ेः

Sirisha Bandla Biography in hindi, Parents, Husband, सिरीशा बंदला की आत्मकथा

National Cancer Awareness day in Hindi | राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 2021

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,319FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles