Monday, January 17, 2022

Indian Navy day 2021 | भारतीय नौसेना दिवस, क्यों मनाया जाता है?

Indian Navy day 2021 : भारतीय नौसेना दिवस हर वर्ष 4 दिसम्बर को मनाया जाता है। इस दिन नौसेना के जाबाजों को याद किया जाता है। इस दिन 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में भारतीय नौसेना पाकिस्तान के कराची नौसेना पर हमला कर उस पर कब्जा कर लिया था।

भारतीय नौसेना दिवस (Indian Navy day 2021)

Indian Navy day 2021: भारतीय नौसेना दिवस हर वर्ष 4 दिसम्बर को मनाया जाता है। यह दिन नौसेना के जाबाजों की याद में मनाया जाता है। नेवी डे (Navy Day) 1971 से भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में जीत के जश्न की याद में मनाया जाता है। पाकिस्तान सेना ने 3 दिसम्बर को भारतीय वायु सेना पर हमला करके युद्ध की शुरुआत की। पाकिस्तान को मुंह तोड़ जबाव देने के लिए “ऑपरेशन ट्राइडेंट” चलाया गया।

यह अभियान पाकिस्तान स्थित कराची नौसेना अड्डे पर चलाया गया। इस अभियान में एक मिशाइल और दो तोपों सहित कराची मुख्यालय पर हमला कर दिया और पाकिस्तान नौसेना पर कब्जा कर लिया। इस युद्ध में पहली बार जहाज मारने वाली एंटी शिप मिशाइल से हमला किया और पाकिस्तान के कई जहाज को ध्वस्त कर दिया। इस दौरान पाकिस्तान के ऑयल टैंकर भी तबाह हो गए थे।

इस हमले में कराची तेल डीपो सात दिनों तक जलता रहा। कराची हर्बल तेल डीपो के तबाह हो जाने से पाकिस्तान की कमर टूट गयी। लगी आग को 60 किलोमीटर दूर से देखा जा सकता था। यह सात दिनों तक लगातार जलता रहा।

नौसेना दिवस (Navy day) 4 दिसम्बर को क्यों मनाया जाता है?

भारत-पाकिस्तान के बीच हुए 1971 युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत और बहादुरी की याद में हर वर्ष 4 नवम्बर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है। भारतीय नौसेना ने ऑपेरेशन ट्राइडेंट के तहत 4 दिसम्बर 1971 को कराची स्थित पाकिस्तान नौसेना पर हमला कर दिया और कराची नौसेना पर हमला कर दिया, इसी की याद में हर वर्ष 4 दिसम्बर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है।

भारतीय नौसेना का इतिहास

भारतीय नौसेना (Indian Navy) भारतीय सेना का सामुद्रिक अंग है जिसकी स्थापना 1612 में हुई थी। ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपने जहाजों की सुरक्षा के लिए East India Company’s Marine के रूप में सेना गठित की थी। जिसे बाद में रॉयल इंडियन नौसेना नाम दिया गया। भारत की आजादी के बाद 1950 में नौसेना का गठन फिर से हुआ और इसे भारतीय नौसेना नाम दिया गया।

FAQ’s

Q. भारतीय नौसेना दिवस कब मनाया जाता है?

Ans : भारतीय नौसेना दिवस 4 दिसम्बर को मनाया जाता है।

ये भी पढ़ेः-

World Tsunami Awareness Day | विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 2021

World Radiology day 2022 in Hindi | अन्तर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस , जाने क्यों मनाया जाता है विश्व रेडियोलॉजी दिवस

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,114FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles