Home राष्ट्रीय National Safety Day 2022 | राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस सप्ताह के इतिहास, महत्व,...

National Safety Day 2022 | राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस सप्ताह के इतिहास, महत्व, उद्देश्य और विषय को जानिए

National Safety Day 2022

National Safety Day 2022: राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (नेशनल सेफ्टी डे) प्रत्येक वर्ष 4 मार्च को मनाया जाता है। यह चर्चा में क्यों है? इसे मनाने का उद्देश्य क्या है? इतिहास और इसके महत्व को जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।

ये भी पढ़ेः- Kavita Bhabhi | कविता भाभी ने दिये ऐसे सीन्स रातों-रातों हुई फेमस

चर्चा में क्यों है?

प्रत्येक वर्ष 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2022 में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 4 मार्च, 2022 शुक्रवार को मनाया जायेगा। अब इस दिवस को राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाया जाने लगा। राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह 4 मार्च से 10 मार्च तक मनाया जाता है।

महत्व

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा सके। देश की सुरक्षा केवल दुश्मन देशों से नहीं है। अपने देश की सुरक्षा अंतरिक सुरक्षा से है जैसे बीमारी से सुरक्षा, चोरी, हत्या जैसे अपराधों से सुरक्षा की जाये। इसी महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है।

National Safety Day 2022 (राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस)

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस को अब राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह कहा जाता है। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस हर साल 4 मार्च को मनाया जाता है। इसे मनाने का मकसद लोगों को जीवन के महत्व से अवगत कराना है। देश में हो रही दुर्घटनाओं के लिए सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूक करना। हम देश की सुरक्षा एजेंसियों के माध्यम से शांति और अमन से रह सकते हैं।

History of National Safety Day (राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का इतिहास)

भारत सरकार द्वारा 4 मार्च को नेशनल सेफ्टी काउंसिल स्थापना हुई थी। इसी लिए इस दिन को नेशनल सेफ्टी डे के रुप में मनाया जाता है। नेशनल सेफ्टी काउंसिल 4 मार्च, 1972 को की गयी थी। इस संगठन की स्थापना सन् 1966 में मुंबई सोसाइटी अधिनियम के तहत हुई थी।

National Safety Day 2022
National Safety Day 2022

यह भारत सरकार, श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 4 मार्च 1965 को सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण पर एक स्वैच्छिक आंदोलन उत्पन्न करने और विकसित करने के लिए स्थापित किया गया था।

भारत में सड़क दुर्घटना से लगभग 1,50,000 के पार है। तथा सड़क दुर्घटना में घायल की संख्या 50,000 के पास है। यह आंकड़ा 2019 का है। वर्ष 2020-2022 के लिये मंत्रालय द्वारा डेटा प्रकाशित किया जाना अभी बाकी है।

National Safety Day Theme 2022 (राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2022 की थीम)

National Safety Day Theme 2022 in Hindi: राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का स्मरणोत्सव हर साल एक थीम पर आधारित होता है। इसलिए, राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2022 का विषय “सुरक्षा संस्कृति के विकास हेतु युवाओं को प्रोत्साहित करें” (NURTURE YOUNG MINDS DEVELOP SAFETY CULTURE). लोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की थीम के बारे में पता होना चाहिए.

इस प्रकार राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मनाने का एक मात्र उद्देश्य कि लोगों को अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा सके। सभी लोगों को अपनी सुरक्षा स्वयं करनी चाहिए। लेकिन जा लोगों नहीं जानते है उन्होंने जागरूक करना है।

FAQ’s

Q. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

Ans : 4 March

Q. राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह कब से कब तक मनाया जाता है?

Ans : 4 मार्च से 10 मार्च के बीच।

Q. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2022 की थीम क्या है?

Ans : “सुरक्षा संस्कृति के विकास हेतु युवाओं को प्रोत्साहित करें”

ये भी पढ़ेः-

World Hearing Day 2022 | जाने क्या है विश्व श्रवण दिवस का महत्व और इतिहास

Happy Holi 2022 date in Hindi | जाने क्या है होली का महत्व, जाने होलिका दहन और होली का शुभ मुहूर्त। होली की हार्दिक शुभकामनाएं

World Wildlife Day 2022 | 3 मार्च को मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस | जाने क्या है विश्व वन्यजीव दिवस 2022 की थीम ।

NO COMMENTS

Leave a Reply