Happy Holi 2022 date in Hindi | जाने क्या है होली का महत्व, जाने होलिका दहन और होली का शुभ मुहूर्त। होली की हार्दिक शुभकामनाएं

Happy Holi 2022 date in Hindi: होली का त्योहार फाल्गुन माह की पूर्णिमा के एक दिन बाद मनाया जाता है। होलिका दहन पूर्णिमा का रात को मनाया जाता है। इस वर्ष Happy Holi 2022, 18 मार्च, 2022 को मनायी जायेगी। होलिका दहन 17 मार्च 2022 को मनायी जायेगी। वर्ष 2022 को सभी महत्वपूर्ण दिवस और दिन को जानने के लिए dailyhunthindi.in को subscribe कर ले।

ये भी पढ़ेः- Kavita Bhabhi | कविता भाभी ने दिये ऐसे सीन्स रातों-रातों हुई फेमस

Happy Holi 2022 date in Hindi (होली की हार्दिक शुभकामनाएं)

Holi 2022 kab hai: हिन्दू पंचांग के अनुसार होली फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता है। पूर्णिमा की रात को होलिका दहन और पूर्णिमा के एक दिन बाद होली मनायी जाती है। वर्ष 2022 में होलिका दहन 17 मार्च को और होली 18 मार्च को मनायी जायेगी। होलिका की आग में अपनी बुराइयों और अहंकार को भस्म किया जाता है। अगले दिन लाल गुलाब जीवन में खुशियों का संदेश देते है।

होली की पौराणिक कथा (Holi Story)

पौराणिक कथा के अनुसार काशीपुर में हिरण्यकशिपु नाम के एक राजा था। उसे अपने बल पर बहुत घमंड था। वह अपने को भगवान मानता था। यहां तक कि उस राज्य में किसी को भी भगवान का नाम लाने की अनुमति नहीं थी। वह अपने राज्य में अपनी स्वयं की पूजा कराता था। कुछ समय बाद उसको एक पुत्र प्राप्त हुआ उसका नाम प्रह्लाद रखा था। वह भगवान कृष्ण का प्रेम भक्त था।

Happy Holika Dahan: राजा हिरण्यकशिपु अपने पुत्र को काफी यातनाएं दे रहे थे। हिरण्यकशिपु की बहन जिसका नाम होलिका था। उसे आग में न जलने का वरदान प्राप्त था। इसी का लाभ उठाकर हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन से प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर आग में बैठने को कहा। कहा जाता है कि होलिका को वरदान में एक कपड़ा प्राप्त था जिसे वह अपने साथ लेकर आग में बैठती तो वह आग में नहीं जलती। किन्तु जब आग लगी तो वह कपड़ा प्रह्लाद के ऊपर चला गया इस प्रकार प्रह्लाद की जान बच गयी और होलिका जलकर भस्म हो गयी। तभी से प्रह्लाद की याद में होलिका जलायी जाती ही। कहा जाता है कि बुराई पर सच्चाई की जीत हुई।

Happy Holi 2022 date in Hindi
Happy Holi 2022 date in Hindi

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त (holika dahan ka shubh muhoort)

1. होलिका दहन कि तिथि – 17 मार्च (फाल्गुन पूर्णिमा के दिन)
2. होलिका दहन का शुभ मुहूर्त – 09:06 बजे से 10:16 बजे तक (रात )
3. होलिका दहन के लिए तय घंटे- 01 घंटा 10 मिनट 4. फाल्गुन पूर्णिमा तिथि – 17 मार्च दिन गुरुवार दोपहर 01:29 बजे
5. फाल्गुन पूर्णिमा तिथि समाप्त – 18 मार्च दिन शुक्रवार दोपहर 12:47 बजे तक

Happy Holi Shayari in Hindi (Images)

रगो का त्योंहार आया है, हजारों खुशिया लाया है ।
कोई हमसे पहले न कह दे आपको, इसलिये,
शुभकामनाओं के रंग आपको भिजवाया है ||

Happy Holi Happy Holi Shayari Happy Holi 2022 date in Hindi | जाने क्या है होली का महत्व, जाने होलिका दहन और होली का शुभ मुहूर्त। होली की हार्दिक शुभकामनाएं
Happy Holi Shayari in Hindi

राधा का रंग और कान्हा की पिचकारी,
प्यार के रंग से रंग दो दुनिया सारी,
ये रंग न जाने कोई जात न कोई बोली,
मुबारक हो आपको रंगो भरी होली ||

रंगों के त्योहार में सभी रंगों की हो भरमार,
ढेर सारी खुशियां से भरा हो आपका संसार ।
यही दुआ है भगवान से हमारी हर बार,
होली मुबारक हो मेरे यार ।।

Disclaimer: यहां दी गयी सारी सूचना एक सामान्य जानकारी है। यहां दी गयी जानकारी किसी तरह से dailyhunthindi.in मान्यता और पुष्ट की अनुमति नहीं देता है। किसी भी जानकारी के लिए गणितज्ञ विशेषज्ञ से सम्पर्क करें।

ये भी पढ़ेः-

Happy Mahashivratri 2022 | Messages, Wishes, Images, Quotes, Status, SMS, Wallpaper and Greetings in Hindi, हैप्पी महाशिवरात्रि|

International Mother Language Day 2022 | जाने क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस, अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 2022 की थीम क्या है?

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2022: Wishes Images, Quotes in Hindi: शिवाजी महाराज जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,319FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles