Sunday, November 28, 2021

Shaheed Bhagat Singh | शहीद भगत सिंह जयंती

Shaheed Bhagat Singh: भगत सिंह का जन्म 28 सितम्बर 1907 में एक गरीब परिवार में हुआ था, उनके पिता एक किसान थे। भगत सिंह भारत के एक महान स्वतंत्रता सेनानी क्रांतिकारी थे। (मृत्यु : 23 मार्च 1931)

ये भी पढ़ेः- Mahatma Gandhi Jayanti 2021 | महात्मा गांधी जयंती

शहीद भगत सिंह जयंती (Shaheed Bhagat Singh)

शहीद भगत सिंह का जन्म 24 सितंबर 1906 (अश्विन कृष्णपक्ष सप्तमी) को प्रचलित है परन्तु तत्कालीन अनेक साक्ष्यों के अनुसार उनका जन्म 19 अक्टूबर 1907 ई० को एक सिख परिवार में हुआ था। उनके पिता सरदार किशन सिंह और माता विद्यावती कौर थी। वह एक किसान परिवार से थे। 13 अप्रैल 1919 में हुए जलियावाला बाग हत्याकांड के बाद उनके हृदय गहरा प्रभाव पड़ा। लाहौर के नेशनल कॉलेज़ की पढ़ाई छोड़कर भगत सिंह ने भारत की आज़ादी के लिए नौजवान भारत सभा की स्थापना की थी।

चौरा-चौरी कांड के बाद जब गांधी जी ने किसान की सहायता नहीं की तो भगत सिंह काफी निराश हुए और उसके बाद अहिंसा से उनका विश्वास उठ गया। वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि सशस्त्र क्रांति ही स्वतंत्रता पाने का एकमात्र तरीका है। उसके बाद वह चंद्रशेखर आजाद के नेतृत्व में गठित ग़दर दल का हिस्सा बन गए। भगत सिंह राम प्रसाद ‘बिस्मिल’ सहित 04 क्रांतिकारियों को फांसी और काकोरी कांड में 16 अन्य की कैद से इतने उत्तेजित हुए कि उनकी पार्टी चंद्रशेखर आजाद के साथ हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन में शामिल हो गई और इसे एक नया नाम हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन दिया। . इस संगठन का उद्देश्य ऐसे युवाओं को तैयार करना था जो सेवा, बलिदान और कष्ट सह सकें।

ये भी पढ़ेः-

Sirisha Bandla Biography in hindi, Parents, Husband, सिरीशा बंदला की आत्मकथा

World Indigenous day in Hindi | विश्व आदिवासी दिवस

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles