Thursday, June 30, 2022

Presidential Election Date 2022 in Hindi | 15वें राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा

Presidential Election Date 2022: चुनाव आयोग ने 15वें राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा कर दी। 14वें राष्ट्रपति का चुनाव जुलाई 2017 में सम्पन्न हुआ था। और महामहिम रामनाथ कोविंद 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लिया था। भारत के राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया भारतीय संविधान में निहित है। जानिए राष्ट्रपति का चुनाव कब होगा। कौन-कौन वोट डलता है।

Presidential Election Date 2022

भारतीय चुनाव आयोग ने 15वें राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा कर दी। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को सम्पन्न होगा। और वोटों की मतगनणा 21 जुलाई को करायी जायेगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 9 जून को राष्ट्रपति चुनाव की विस्तृत घोषणा की है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की संख्या 4809 होगी। जिसमें 776 संसद और 4033 विधायक शामिल होंगे। राज्यसभा के महासचिव निर्वाचन अधिकारी होंगे।

Presidential Election Date 2022
Presidential Election Date 2022

जो सांसदों के लिए वोटिंग का स्‍थान संसद और विधायकों के लिए संबंधित राज्‍य की विधानसभाएं होंगी लेकिन पूर्व सूचना पर किसी भी अन्‍य लोकेशन पर वोट डाले जा सकते हैं। इसके लिए कम से कम 10 दिन पहले सूचना देनी होगी ताकि वोटिंग की व्‍यवस्‍था उस स्‍थान पर की जा सके। वोट डालने के लिए आयोग अपनी ओर से पैन प्रोवाइड कराएगा। अन्‍य पैन का इस्‍तेमाल करने पर मतगणना के समय वोट अवैध करार दिया जाएगा।

BJP Candidate

बीते दिन विपक्ष पार्टी कांग्रेस ने अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। जिसके बाद मंगलवार को भाजपा सरकार ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को जुलाई चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया। द्रौपदी मुर्मू दलित समुदाय से तालुक रखती है। जो कई वर्ष से भाजपा पार्टी के साथ लगी हुई है। दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत अन्य लोग शामिल हुए।

कांग्रेस राष्ट्रपति उमीदवार 2022 (Congress Presidential Candidate)

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मंगलवार को विपक्षी दलों की बैठक के दौरान कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के आम उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है।

ये भी पढ़ेः-

Test Tube Baby in Hindi | IVF के द्वारा नि:संतानता को है हराना।

Presidential Election Date 2022 in Hindi

1. नामांकन पत्र दाखिल करने की तारीख 15 जून से शुरू होगी
2. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून होगी
3. 30 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी
4. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 2 जुलाई होगी
5. राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को और जरूरी पड़ने पर मतगणना 21 जुलाई को होगी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए योग्यता

1. भारत का नागरिक हो,
2. 35 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो,
3. लोकसभा का सदस्य बनने की योग्यता रखता हो,
4. किसी लाभ के पद पर कार्यरत न हो, (परन्तु निम्नलिखित कुछ 5. कार्यालय-धारकों को राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में खड़ा होने की अनुमति दी गई है)
a. वर्तमान राष्ट्रपति
b. वर्तमान उपराष्ट्रपति
c. किसी भी राज्य के राज्यपाल
d. संघ या किसी राज्य के मन्त्री।

राष्‍ट्रप‍ति के निर्वाचन सम्‍बन्‍धी किसी भी विवाद में निणर्य लेने का अधिकार उच्‍चतम न्‍यायालय को है।

राष्ट्रपति का कार्यकाल

राष्ट्रपति जिस दिन से शपथ लेता है, उस दिन से पाँच वर्षों तक अपने पद पर रह सकता है।

इससे पहले यदि राष्ट्रपति की मृत्यु हो जाये, या इस्तीफा दिया हो, महाभियोग द्वारा पद से हटाया गया हो।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने स्पष्ट किया कि पार्टियां अपने सदस्यों को कोई व्हिप जारी नहीं कर पाएंगी। उन्होंने कहा कि रिश्वत या अन्य तरीकों से वोटों को लुभाने की कोशिश करना अपराध की श्रेणी में आता है और ऐसे में माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनाव को अवैध घोषित किया जा सकता है. उन्होंने देश में कोविड को लेकर स्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि सौभाग्य से इस समय कोविड को लेकर स्थिति गंभीर नहीं है. इसके बावजूद मतदान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए प्लास्टिक सामग्री के स्थान पर खराब होने वाली सामग्री के उपयोग का निर्देश दिया है।

चुनाव आयोग नें स्पष्ट कर दिया है. कि 25 जुलाई तक राष्ट्रपति को शपथ लेना आवश्यक है।

ये भी पढ़ेः-

Thyroid Symptoms in Hindi | जानिए थायराइड के लक्षण, कारण, इलाज, दवा और उपचार

Asthma Disease in Hindi | दमा के कारण, उपचार और रोकथाम के तरीके।

National Reading Day 2022 | पीएन पनिकर के सम्मान में हर वर्ष नेशनल रीडिंग डे मनाया जाता है।

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,372FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles