Home टेक्नोलॉजी SSL Certificate kya hota hai | SSL का पुलफॉर्म क्या होता है?

SSL Certificate kya hota hai | SSL का पुलफॉर्म क्या होता है?

SSL Certificate kya hota hai
SSL Certificate kya hota hai

SSL Certificate kya hota hai: SSL in Hindi, SSL क्या है? इसका फुलफॉर्म क्या होता है। SSL Certificate kya hai? SSL Certificate कैसे काम काम करता है? इन सभी के सवालों का जवाब हम इस पोस्ट में देंगे।

SSL Certificata का मतलब Secure Socket Layer होता है। यह एक सर्वर सिक्यूटी सार्टिफिकेट है। जिससे माध्यम से हम सर्वर को सुरक्षा प्रदान करते है। यह एक तकनीकी सार्टिफिकेट होता है।

SSL Certificate क्या है?

SSL Certificate का सरल शब्दों में बात करें तो यह एक वेबसाइट सिक्यूरिटी सार्टिफिकेट है। उदाहरण के लिए, यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं। तो साइट के URL के साथ HTTPS लग जरूर देखे होंगे। किसी-किसी साइट में आप HTTP देखने को मिलता है। जिस साइट के साथ ‘S’ का उपयोग नहीं है तो वह वेबसाइट सुरक्षित नहीं है।

HTTPS का फुल फॉर्म – Hypertext Transfer Protocol Secure (HTTPS)

HTTP का फुल फॉर्म – Hypertext Transfer Protocol (HTTP)

आप सभी लोग जानते है कि आज के समय में Online Payment का प्रचलन कितना बढ़ गया है। कि हर चीज ऑनलाइन हो गया है। जब आप Online payment, Online Shopping, ticket Booking करते है, तो कहीं न कहीं आप अपनी Details साझा करते है। जैसे- Mobile Number, Debit card, Email, Credit card इत्यादि की Details साझा करते है।

SSL Certificate Kya hota hai?

SSL Certificate kya hota hai
SSL Certificate kya hota hai

SSL Certificate एक गुप्त सूचना का माध्यम है। जैसे कि जब आप किसी वेबसाइट पर अपनी Details देते है तो SSL Certificate उसे एक कोड के माध्यम से भेजता है। जिससे आप के द्वारा दी गयी Details Show नहीं होता है। SSL Certificate एक सिक्यूरिटी सार्टिफिकेट है। SSL Certificate कई ऑनलाइन प्रोजेक्ट पर उपयोग किया जाता है।

SSL Certificate कैसे काम करता है? SSL Certificate kya hota hai

SSL Certificate दो तरह से Key का उपयोग करते है। एक Key Private key और दूसरा Public Key का उपयोग दोनों एक साथ काम करता है। जिससे Data सुरक्षित शेयर करता है। Public Key को Information Encrypt करने के लिए और Private Key को Information Decrypt करने के लिए Use किया है।

जब को उपयोगकर्ता की विषय को गूगल में सर्च करता है, तब Web Browser Website के सर्वर से कनेक्ट होता है और वह वेबसाइट सर्वर SSL Protocol का Use कर रहा होता है User उस वेबसाइट सर्वर को Request करता है की वह उसकी जानकारी Provide कराये जो User द्वारा Search की गयी है।

SSL Certificate kaise Kharide

SSL Certificate बहुत सी बड़ी फॉरम Company Provide कराती है। इसमें – Godaddy, HostGator, Hostinger, Bigroke जैसी कंपनियों से खरीद सकते है। जब हम Hosting खरीदते है तो Hosting के SSL Certificate भी खरीद सकते है। तब यह हमे SSL Certificate की Service की Provide करती है यहां से हम Hosting खरीदने के साथ-साथ अपनी वेबसाइट के लिए SSL Certificate भी खरीद सकते है जो हमारी वेबसाइट को Secure रखेगा।

SSL Certificate कैसे install करे अपनी website पर

पहला तरीका


SSLforfree.com पर जाये और वहां पर अपना डोमेन सेलेक्ट करे जिस पर आपको SSL लगाना है।
SSL certificate अपने आप जनरेट हो जायेगा जिसमे कुछ कोड लिखे होंगे।
फिर अपनी होस्टिंग में लॉगिन करे और cpanel में जाकर प्राइवेट key कॉपी पेस्ट करे। तीनो बॉक्स में कोड कॉपी पेस्ट करे दे और फिर install Certificate बटन पर क्लिक।


दूसरा तरीका


आप SSL सर्टिफिकेट को फ्री में लगाने के लिए https://www.cloudflare.com का भी यूज़ कर सकते है।
इसमें आपको कुछ नहीं करना होता है बस आपको अपनी वेबसाइट को cloudflare से लिंक करना होता है।
जो की बिल्कुल सिंपल है। लेवल आपको cloudflare में लॉगिन करना और अपनी वेबसाइट को ऐड करना है फिर SSL Certificate अपने आप आपकी वेबसाइट पर install हो जायेगा।

ये भी पढ़ेः-

Presidential Election Date 2022 in Hindi | 15वें राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा

Thyroid Symptoms in Hindi | जानिए थायराइड के लक्षण, कारण, इलाज, दवा और उपचार

Asthma Disease in Hindi | दमा के कारण, उपचार और रोकथाम के तरीके।

National Reading Day 2022 | पीएन पनिकर के सम्मान में हर वर्ष नेशनल रीडिंग डे मनाया जाता है।

NO COMMENTS

Leave a Reply