Sunday, November 28, 2021

World Rose day in Hindi | विश्व रोज दिवस 2021 क्यों मनाया जाता है?

Happy Rose day in Hindi यानि फरवरी में Valentines Day के दिनों में आने वाला रोज डे तो सबको याद रहता है, लेकिन आपने सितंबर में आने वाले रोज डे के बारे में शायद ही सुना होगा। यह रोज़ डे कैंसर पीड़ित मरीजों को समर्पित है। उन्हें गुलाब देकर खुश रहने के लिए 22 सितम्बर को विश्व रोज डे मनाया जाता है।

Read Also : – Sirisha Bandla Biography in hindi, Parents, Husband, सिरीशा बंदला की आत्मकथा

World Rose day in Hindi

World Rose day in Hindi हर वर्ष 22 सितम्बर को विश्व रोज डे मनाया जाता है। इसका उद्देश्य कैंसर पीड़ित मरीजों के अन्दर मनोबल जगाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन कैंसर पीड़ित मरीजों को एक गुलाब देकर उन्हें जीवन जीने की प्रेरणा तथा कैंसर से लड़ने की शक्ति मिलती है। World Rose day in Hindi

विश्व रोज दिवस का इतिहास

विश्व रोज दिवस मनाने की शुरुआत कनाडा से हुई, कनाडा में रहने वाली मेलिन्डा रोज 12 वर्ष की लड़की को ब्लेड कैंसर हो गया था। डॉक्टर ने उन्हें कहा 2 सप्ताह से ज्यादा नहीं जी सकती। लेकिन मेलिन्डा रोज ने हार नहीं मानी और डॉक्टर की भविष्यवाणी को गलत साबित कर 6 महीने तक जीवित रही। उनकी मृत्यु 22 सितम्बर को हुई। इन्हीं की याद में विश्व रोज दिवस मनाया जाता है। और आज हम इस बहादुर बेटी का नमन करते है।

विश्व रोज दिवस के दिन कैंसर पीड़ित मरीज को गुलाब दिया जाता है जिससे कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने की शक्ति मिले। अकसर लोग कैंसर जैसी बीमारी का नाम सुनकर डर जाते है। उन्हें लगता है कि अब उनकी जिन्दगी खत्म होने वाली है। ये लोगों के अन्दर हिम्मत जगाने के लिए विश्व रोज डे मनाया जाता है।

विश्व कैंसर डे

विश्व कैंसर डे 4 फरवरी को मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य लोगों के इसके प्रति जागरूकता फैलाना है। तथा इसके लक्षण के प्रति जागरूक करना है। भारत ही नहीं पूरे विश्व में स्तन कैंसर मरीजों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। इसका सबसे प्रमुख कारण बच्चे को स्तन पान न कराना। आज कल की महिलाएं अपने फीगर को अच्छा और सुन्दर बनाने के लिए अपने बच्चों को स्तन पान नहीं कराती है। जिससे देश में स्तन कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस को देखते हुए हर वर्ष 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है।

विश्व कैंसर दिवस 2021 की थीम

विश्व कैंसर दिवस की थीम घोषणा 2019 में की गयी और 2021 तक निर्धारित की गयी। विश्व कैंसर दिवस 2021 की थीम ” I Am And I Will”

FAQ’s

Q. विश्व रोज डे कब मनाया जाता है?

Ans : विश्व रोज डे 22 सितम्बर को मनाया जाता है।

Q. विश्व कैंसर दिवस कब मनाया जाता है?

Ans : विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है।

Q. विश्व कैंसर डे थीम 2021 क्या है?

Ans : विश्व कैंसर दिवस थीम 2021 “I Am And I Will”

Read Also:- National Handloom Day 2021 | राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

World Ozone day 2021 | विश्व ओज़ोन दिवस 2021, वर्ल्ड ओज़ोन डे

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles