Home अंतरराष्ट्रीय World Elephant day in Hindi | जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व...

World Elephant day in Hindi | जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व हाथी दिवस, क्या है इसका इतिहास, International Elephant day 2022 in Hindi

World Elephant day 2022 in Hindi
World Elephant day 2022 in Hindi

World Elephant day in Hindi: हर वर्ष 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में लोगों को हाथियों के प्रति जागरूक करना तथा हाथियों का संरक्षण करना है। हाथी को भारत सरकार ने राष्ट्रीय पशु भी घोषित किया है। इसीलिए हर नागरिक का कर्तव्य है, कि इसका संरक्षण करें।

World Elephant day in Hindi (विश्व हाथी दिवस)

आज यानि इस वर्ष विश्व हाथी दिवस 12 अगस्त 20222, शुक्रवार को मनाया जायेगा। विश्व हाथी दिवस मनाने की शुरुआत 12 अगस्त 2012 से हुई है। इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को विश्व में घटती हाथियों की संख्या को देखते हुए। लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।

पिछले कुछ वर्ष हाथियों की संख्या में गिरावट देखने को मिला है। इसी गिरावट को देखते हुए भारत सरकार ने वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 के अनुसार जानवरों की हत्या पर 3 साल तक की सजा और 25 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है. अगर वह व्यक्ति यह कुकृत्य दोबारा करता है तो उसे 7 साल तक की सजा हो सकती है।

World Elephant day 2022 in Hindi
World Elephant day 2022 in Hindi

World Elephant day 2022 in Hindi: अगर हम 20वीं शताब्दी की बात करे तो भारत में 10 लाख से अधिक हाथियां थी लेकिन 21वीं के आते-आते 27 हजार हाथियां बची है। उससे में 2 हजार हाथियों को बंधक बनाकर रखा गया है। वहीं 100 हाथियों को हर साल जान से मार दिया जाता है। इसके अलावा हर साल 500 लोगों की मौत हाथियों के साथ संघर्ष में चली जाती है।

Read Also:-

Saira Banu Age, Husband, children, Height, Family, Wikipedia Biography in Hindi | Saira Banu ki Jivani

Alia Bhatt Age, Height, Boyfriend, Husband, Family, Wikipedia Biography in Hindi | अलिया भट्ट की जीवनी

Geeta Phogat Age, Boyfriend, Husband, Family, Wikipedia, Biography in Hindi

NO COMMENTS

Leave a Reply