Friday, August 19, 2022

Happy Kissing day 2022 | किस करना स्वास्थ्य के लिए लाभ दायक है। International Kissing Day in Hindi

International Kissing Day in Hindi: किस करना प्यार जताने का सबसे अच्छा अंदाज होता है। किस करना मेंटल और फिजिकल दोनों के लिए लाभदायक है। मूड अच्छा करना तथा पार्टनर के साथ बॉन्ड मजबूत करने के लिए किस करना चाहिए। यह बात कई स्टडीज में सामने आयी है। वैलेंटाइन वीक में किस डे काफी पॉपुलर है। लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि 6 जुलाई को इंटरनेशनल किस डे मनाया जाता है।

जानें क्यों मनाया जाता है किस डे, क्या है इतिहास और स्वास्थ्य के लिए किस करना कितना लाभदायक होता है।

ये भी पढ़ेः- Draupadi Murmu Age,Caste,Husband, Daughter,Biography in Hindi | द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

International Kissing Day in Hindi

Happy Kissing day 2022: हर साल 6 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत यूनाइटेड किंगडम से हुई थी। 2000 के दशक में शुरु हुआ ये खास दिन अब पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा। इसके अलावा एक और दिन 13 फरवरी को भी इंटरनेशनल किसिंग डे मनाया जाता है। लेकिन यह वैलेंटाइन वीक के रूप में जाना जाता है।

किस करने से हैप्पी हॉर्मोन्स उत्सर्जित होता है?

किस करने से आपके ब्रेन से हैप्पी हॉर्मोन्स ऑक्सीटोसिन, डोपामीना और सेरोटोनिन रिलीज करने के लिए प्रेरित करता है। ये हॉर्मोन्स रिलेशनशिप बॉन्डिंग को मजबूत करते है। ये हॉर्मोन्स प्यार के एहसास को बढ़ा देते है। किस करने से स्ट्रेस हॉर्मोन्स कॉर्टिसॉल कम हो जाता है। और खुशी का एहसास होता है।

International Kissing Day in Hindi
International Kissing Day in Hindi

किस करने से एलर्जी कम होती है।

किस करने से कई तरह की एलर्जी से राहत मिलती है। किस करने से एक दूसरे के अन्दर एंटीबॉटिक का एक दूसरे के अन्दर चला जाता है। जिससे कई प्रकार की एलर्जी कम हो जाती है। किस करने से स्वास्थ भी ठीक रहता है। स्ट्रेस भी कम होता है।

इंटरनेशनल किस डे पर दुनिया के हर कोने में एक दूसरे से प्यार करने वाले इस दिन को रोमांटिस दिन के तौर पर मनाते है। क्योंकि किस प्रेम की अभ‍िव्यक्त‍ि का एक खास जरिया है।

ये प्रेम सिर्फ किसी प्रेमी युगल के बीच के नहीं, आपसी रिश्ते को भी मजबूद करने के लिए व्यक्त किया जाता है। जब माँ अपने बच्चे के माथे पर चुम्बन करती है, दादा-दादी अपने पोता-पोती के माथे पर चुम्बन करते है, तो यह भी प्यार को अभिव्यक्त करता है।

लेकिन यह खास दिन प्रेमी युगल के लिए खास होता है। प्रेमी युगल एक दूसरे को किस करके प्यार को और मजबूत करते है। इसलिए ये खास दिन प्रति दिन प्रचलन में बढ़ा है।

International Kiss day का इतिहास

अगर इसके इतिहास की बात करें तो यह द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत को स्मरण करता है। ये वो दौर था जब अमेरिका और यूनाइटेड किंगिंडम के द्वारा जापान के साथ मिलकर समझौते पर हस्ताक्षर किया था। ये दिन दो अलग-अलग विचारों के मेल को दर्शाता है।

FAQ’s 

Q. इंटरनेशनल किस डे कब मनाया जाता है?

Ans: 6 जुलाई

Q. अंतर्राष्ट्रीय किस डे शुरुआत कब हुई थी?

Ans: द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शुरु हुआ है।

Q. किस डे की शुरुआत कहाँ से हुई?

Ans: यूनाइटेड किंगडम के द्वारा शुरु किया गया था।

ये भी पढ़ेः-

Deepak Hooda Age, Height, Girlfriend, Father, Family, Wikipedia Biography in Hindi | दीपक हुड्डा की जीवनी

Uddhav Thackeray Age, Father, Son, Wife, Family, Caste, Wikipedia Biography in Hindi

Yashwant Sinha Age, Wife, Caste, Children, Family, Son, Daughter Wikipedia Biography in Hindi | यशवंत सिन्हा का जीवन परिचय

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,443FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles