Sunday, November 28, 2021

National Handloom Day 2021 | राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

National Handloom day 2021 (राष्ट्रीय हथकरघा दिवस) who declared national handloom day

2015 से प्रत्येक वर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है। 2014 में भाजपा सरकार सत्ता में आने के बाद प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 7 अगस्त 2015 को राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस मनाने की घोषणा की है। मनाने का उद्देश्य लघु और मध्यम बुनकरों को बढ़वा देना। 2021 को सातवां राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन देश में हथकरघा बुनकरों को सम्मानित करने और हथकरघा उद्योग को उजागर करने के लिए मनाया जाता है।

घोषणाएं National Handloom Day 2021

2014 में भाजपा सरकार सत्ता में आने के बाद 7 अगस्त 2015 को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने की घोषणा की है। इसका उद्देश्य लघु और मध्यम उद्योग को बढ़वा देने के लिए प्रधान मंत्री ने शुरुआत की है। यह वस्त्र मंत्रालय के अन्तर्गत आता है।

New Handloom Portal (न्यू हैडलूम पोर्टल)

National Handloom Day 2021
National Handloom Day 2021

बुनकर को गर्व महसूस होने और बाजार तक आसानी से पहुंच के लिए भारत सरकार ने न्यू हैडलूम पोर्टल नाम एक ऐप की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को लोगों से, राज्यों से राज्यों तथा विदेश तक पहुंच आसान हो गयी। इस पोर्टल के माध्यम से वस्तुओं के सही दाम भी मिल रहे है। तथा वस्तु के सही दाम का भी पता चल जाता है।

महोगनी हस्तकला ने भारत में एक अलग छाप छोड़ चुका है। महोगनी हस्तकला ने भारत में अच्छी किस्म की साड़ी, जिसमें खुब सुन्दर कड़ाई की जाती है। तथा महोगनी ने मास्क भी लोगों फ्री में वितरित किया है।

कोविड 19

कोविड महामारी को देखते हुए एफडीसीआई ने एक नया कोष शुरु किया जो उच्च किस्म वाले धागें से मास्क बनाने तथा उच्च मांग की पूर्ति के लिए एफडीसीआई ने एक कोष का निर्माण किया।

इसका उद्देश्य कोविड महामारी में वस्त्र को खरीदा जाये जिससे बुनकर को उनकी आजीविका कमाने में मदद मिले।

आत्मनिर्भर भारत (national handloom day in hindi)

प्रधान मंत्री ने मन की बात में आत्मनिर्भर भारत की बात कही थी। कहा था कि सभी लोगों को आत्मनिर्भर भारत की दिशा में अग्रसर होकर भाग लेना चाहिए।आत्मनिर्भर भारत की दिशा में प्रयासों को मज़बूत करने का भी आग्रह किया। 

National Handloom Day 2021
National Handloom Day 2021

Meet the Makers Campaign (मीट द मेकर्स अभियान)

फैशन डिज़ाइन काउंसिल ऑफ़ इंडिया (Fashion Design Council of India) यह एक गैर लाभकारी संगठन है जो भारत में फैशन डिजाइन के व्यवसाय को आगे बढ़ने के लिए काम करता है। यह सतत् विकास पर विशेष ध्यान रखता है। मीट द मेकर्स की तरह भारत सरकार हथकरघा के लिए कई अभियान शुरु किया।

आभासी प्रदर्शनी national handloom day 2021 theme

कोविड के चलते पूरे विश्व में प्रदर्शनी को आभासी रुप से चलाया गया। हथकरघा निर्यात संवर्द्धन परिषद ने एक आभासी प्रदर्शनी  का भी आयोजन किया। जिसमें 150 से अधिक प्रदर्शनकारी ने भाग लिया था।

चुनौतियाँ national handloom day poster

नये संस्थान की स्थापना करना न कि बुनकरों की आवाज को दबाना है। जैसे हथकरघा, पावरलूप, ऊन, रेशम और जूट वोर्ड को समाप्ति करना तो ठीक है किन्तु नये संस्थान को भी बनाना है।

इन्हें वास्तव में अनुभवी, गतिशील, स्वायत्त और समावेशी निकाय द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए जिसमें स्पिनर-बुनकर, खरीदार, डिजाइनर, निजी और सार्वजनिक शिल्प संस्थान, ई-मार्केट प्लेटफॉर्म प्रदाता और हथकरघा-बुनकर श्रृंखला के विशेषज्ञ शामिल हों।

कच्चा माल

कच्चे माल की पहुंच न होने के कारण रेशम, ऊन, कपास और हथकरघा कच्चे माल की कमी है। इसकी पहुंच अधिक सुलभ करनी चाहिए, जिससे हथकरघा द्वारा सामानों की पहुंच आसान हो।

इन्हीं सब चुनौतियों के कारण आज हथकरघा उद्योग खत्म होने की कगार पर है। अगर इतिहास की बात करें तो 1905 से ही भारत आत्मनिर्भर की ओर काम करना शुरु कर दिया किन्तु देश गुलाम होने कारण विदेशी माल भारत में सस्ते दरों पर बिकने लगा जिससे भारत के लघु उद्योग तथा हथकरघा उद्योग ठप पड़ गये।

किन्तु 2014 से बीजेपी सत्ता में आने के बाद एक बार फिर से हथकरघा उद्योग को बढ़ावा मिला है इसी के प्रति जागरूक करने के लिए प्रधान मंत्री ने 7 अगस्त 2015 से राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने की घोषणा की।

FAQ’s

Q. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस कब मनाया जाता है?

Ans: 7 अगस्त को मनाया जाता है।

Q. FDCI का फुल फार्म क्या है?

Ans: Fashion Design Council of India

Q. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई?

Ans: 7 अगस्त 2015 से हुई।

Q. राष्ट्रीय हथकरघा किस मंत्रालय के अन्तर्गत आता है?

Ans: वस्त्र मंत्रालय के अन्तर्गत आता है।

Q. हथकरघा दिवस क्यों मनाया जाता है?

Ans: लघु और माध्यम वर्ग के उद्योग को बढ़ने के लिए राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाता है।

यह भी पढ़े-

What is slack? kaise kam karta hai slack 2021

World Nature Conservation Day 2021 | विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस | क्यों महत्वपूर्ण है? पर्यावरण निबंध

International Tiger Day 2021 in Hindi | विश्व टाइगर दिवस

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles