Thursday, June 30, 2022

World Music Day 2022 | विश्व संगीत दिवस कब मनाया जाता है? क्या है इस वर्ष की Theme in Hindi?

World Music Day 2022 in Hindi: हर वर्ष 21 जून को विश्व संगीत दिवस के रुप में मनाया जाता है। संगीत का सम्बन्ध हर व्यक्ति से है, चाहे वह खुशी के लिए सुनता हो या गुस्से को शांत करने के लिए सुनता हो। इसी लिए संगीत के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर वर्ष संगीत दिवस (Vishv Sangeet divas 2022) मनाया जाता है। संगीत हृदय को शांत रखता है।

ये भी पढ़ेः- Test Tube Baby in Hindi | IVF के द्वारा नि:संतानता को है हराना।

हलो दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में बतायेंगे कि संगीत दिवस की शुरुआत कब हुई? संगीत का महत्व क्या है? और क्या है विश्व संगीत दिवस का इतिहास?

World Music Day 2022 (वर्ल्ड म्यूजिक डे)

वर्ल्ड म्यूजिक डे हर साल 21 जून को मनाया जाता है। विश्व संगीत दिवस 2022, 21 जून मंगलवार को मनाया जायेगा।

नामवर्ल्ड म्यूजिक डे, ‘फेटे डी ला म्यूजिक’ (World Music day)
तारीख21 जून
पहली बार21 जून 1982
शुरुआत कब और किसने की1982 में फ़्रांस के संस्कृति मंत्री Jack Lang द्वारा
उद्देश्यलोगों को संगीत के प्रति जागरूक करना तथा मन को शांति करने के लिए।
वर्ष 202221 जून, मंगलवार

विश्व संगीत दिवस का इतिहास (History of World Music day)

वर्ल्ड म्यूजिक डे पहली बार 21 जून 1982 में फ्रांस में मनाया गया था। फ्रांसीसी संस्कृति मंत्री मौरिस फ़्ल्यूरेट द्वारा एक प्रस्ताव रखा गया, इस प्रस्ताव को 1981 में स्वीकार कर लिया गया। उसके बाद फ्रांस के अगले संस्कृति मंत्री जैक लैंग (Jack Lang) ने इसे चमत्कार माना और 1982 में इसे मनाने की घोषणा कर दी। जिस बाद पहली बार यह दिवस 21 जून 1982 में मनाया गया था। 21 जून साल का सबसे लम्बा दिन भी होता है।

World Music Day 2022
World Music Day 2022

वर्ल्ड म्यूजिक डे को फेटे डी ला म्यूजिक (Fête de la Musique) यानी म्यूजिक फेस्टिवल भी कहा जाता हैं। इसका हिंदी अर्थ संगीत समारोह या संगीत त्योहार हो सकता है।

विश्व संगीत दिवस का महत्व

यह दिवस शांति को बढ़ावा देने के लिए और संगीत के प्रति लोगों की रुचि बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। संगीत जीवन में शांति और मन को सुख प्रदान करता है। संगीत सुनना लोग काफी पसंद करते है। लोग काम करते समय संगीत का आनंद लेते है। गाडी चलाते समय म्यूजिक सुनते है। लोग म्यूजिक का उपयोग अपने दैनिक जीवन में करते रहते है। चाहे वह काम करते हो या कहीं यात्रा कर रहे है।

कभी-कभी लोग अपने गुस्से को भी शांत करने के लिए संगीत सुनते है। कुछ लोग संगीत को दुख भूलाने के लिए सुनते है। तो कुछ लोग अपने प्यारे से दोस्त को खुश करने के लिए करते है। संगीत हृदय को शांत रखता है। जीवन में हर इंसान को संगीत से प्रेम होता है।

लोग अपनी पसंद का संगीत सुनना पसंद करते है। कोई भोजपुरी संगीत, तो कोई हिंदी संगीत, तो कोई पंजाबी Song सुनना पसंद करता है।

World Music Day World Music Day 2022 | विश्व संगीत दिवस कब मनाया जाता है? क्या है इस वर्ष की Theme in Hindi?
World Music Day 2022

वर्ल्ड म्यूजिक को मनाने का मकसद अलग-अलग तरीके से म्यूजिक का प्रचार-प्रसार करने के अलावा प्रसिद्ध संगीतकारों को और नये कलाकारों को एक मंच पर इकट्ठा करना। ताकि लोगों का संगीत के प्रति विश्वास बना रहे।

World Music day Theme 2022

World Music day Theme 2022 in Hindi: संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दुनिया भर के गायकों और संगीतकारों को सम्मान देने के लिए हर साल यह दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिवस की थीम “चौराहों पर संगीत”(“Music on the intersections.”) है। जो लोग संगीत सुनना पसंद करते हैं वे संगीत और गीत सुनकर दिन मना सकते हैं।

FAQ’s

Q. Vishv Sangeet divas 2022 kab hai?

Ans: 21 June

Q. Vishv Sangeet divas 2022 की Theme क्या है?

Ans: “Music on the intersections.”

Q. वर्ल्ड म्यूजिक डे मनाने की शुरुआत कब हुई?

Ans: 21 जून 1982

ये भी पढ़ेः-

Asthma Disease in Hindi | दमा के कारण, उपचार और रोकथाम के तरीके।

1437 ka matlab kya hai ? 1437 फुलफॉर्म क्या होता है।

Height Kaise Badhaye | 30 दिनों में बढ़ सकती है 2-4 इंच हाइट। अगर आप करते है ये 5 काम।

Best 10 electric car in India | upcoming Ev cars

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,371FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles