Height Kaise Badhaye | 30 दिनों में बढ़ सकती है 2-4 इंच हाइट। अगर आप करते है ये 5 काम।

Height Kaise Badhaye: उम्र बढ़ने के साथ हाइट बढ़ती रहती है। लेकिन कुछ आनुवांशिक कारण, बीमारी के चलते हाइट रुक जाती है। हाइट बढ़ने की सामान्य उम्र 22 वर्ष तक होती है। लेकिन ये 5 तरीके से आप की हाइट 25 साल की उम्र में भी बढ़ सकती है। जानिये क्या है ये पांच तरीके हाइट बढ़ाने के लिए।

Height Kaise Badhaye (Height कैसे बढ़ाएं)

दोस्तो उम्र के हिसाब से हाइट बढ़ती रहती है। लेकिन कुछ आनुवांशिक कारण, बीमारी और दवा के कारण हाइट नहीं बढ़ पाती है। जिससे लड़कों की सेना में जाने की ख्वाइस खत्म हो जाती है। और जो लड़कियाँ मॉडलिंग करना चाहती है वे कम हाइट के चलते भाग नहीं ले पाती है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आप को प्राकृतिक तौर पर हाइट बढ़ाने की कुछ टिप्स दे रहे है जिसका नियमित प्रयोग करने से आप की हाइट 2-4 इंच बढ़ सकती है।

बॉस्केटबॉल

नियमित रुप से बॉस्केटबॉल खेलने से हाइट बढ़ती है। आप किसी भी बॉस्केटबॉल खिलाड़ी को देख सकते है जिसकी हाइट 6 फीट या इससे अधिक होती है। इसीलिए बचपन से ही बॉस्केटबॉल खेलना चाहिए।

Yoga Exercises

नियमित रुप से व्यायाम और योगा करने से शरीर स्वस्थ रहता है। शारीरिक व्यायाम करना फायदेमंद होता है। शरीर की मांसपेशियां और हड्डियों मजबूत और लम्बी होती है। जिससे शरीर की लम्बाई बढ़ती है। योगा में सुबह उठकर सूर्य नमस्कार करना चाहिए।

हैंगिंग एक्सरसाइज

hanging Height Kaise Badhaye | 30 दिनों में बढ़ सकती है 2-4 इंच हाइट। अगर आप करते है ये 5 काम।
hanging exercise

हैंगिंग एक्सरसाइज लम्बाई बढ़ाने में काफी मददगार होती है। नियमित रुप से सुबह हैंगिंग करने से लम्बाई में वृद्धि होती है। हैंगिंग करने से हाथ में मजबूती के साथ-साथ शरीर के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों में उत्तेजना होती है। जिससे कम समय में शरीर की लम्बाई बढ़ जाती है। (Height Kaise Badhaye)

रस्सी कूदना (Skipping a Rope)

Skipping a Rope Height Kaise Badhaye | 30 दिनों में बढ़ सकती है 2-4 इंच हाइट। अगर आप करते है ये 5 काम।
Skipping a Rope

रस्सी कुदने से शरीर की मांसपेशियों में एक्टिव हो जाती है। इस एक्सरसाइज में पैर से लेकर सिर तक की कोशिका में ट्रिगर और सक्रियता आ जाती है। जिस कारण शरीर की ऊचाई बढ़ने में काफी सहायता करता है।

पौष्टिक खान-पान करें (Eat Nutritious food)

Height Kaise Badhaye: अच्छी सेहत और अच्छी हाइट के लिए पौष्टिक खान-पान का होना अत्यंत जरूरी है। अपने खाने में विटामिट, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, मिनरल की मात्रा अधिकतम होनी चाहिए। साथ ही पीने में दूध और जूस का सेवन करना चाहिए। ये महत्वपूर्ण खनिज शरीर की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाते है।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ

Height Kaise Badhaye
Height Kaise Badhaye

शरीर में अधिकतम खनिज की पूर्ति हरी पत्तेदार सब्जियों के माध्यम से होती है। इस लिए शरीर की ग्रोथ के लिए हरी पत्तेदारी सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों से हमें फारस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर की हाइट बढ़ने में मदद करते है।

अंडे का सेवन करें

अंडे में कई प्रकार का न्यूट्रिशन पाया जाता है। अंडे में सबसे ज्यादा विटामिट, प्रोटीन, कई प्रकार के खनिज पाया जाता है। इसी लिए अंडे को संपूर्ण अहार माना जाता है। नियमित रुप से अंडे का सेवन करने से शरीर की लम्बाई में वृद्धि होती है।

इसके अलावा काजू, बादाम, शकरकंद और साल्मन मछली खाना भी लाभकारी होगा। Height Kaise Badhaye

सुपर स्ट्रेच (Super Stretch)

सुपर स्ट्रेच हाइट बढ़ने का काफी मदद करता है। इसमें पैरों के अगले भाग पर शरीर का पूरा भार रखते हुए एडियों को ऊपर उठाये। इसके बाद हाथ की दोनों हथेली को बगल में करते हुए हाथों को ऊपर उठाये। ऐसा 4-5 बार करने पर हाइट बढ़ती है।

कोबरा पोज व्यायाम

cobra pose Height Kaise Badhaye | 30 दिनों में बढ़ सकती है 2-4 इंच हाइट। अगर आप करते है ये 5 काम।
cobra pose exercise

कोबरा पोज व्यायाम में पेट की ओर लेटने के बाद कमर के ऊपर का हिस्सा वक्राकार में ऊपर उठाया जाता है। ऐसा 5-6 बार करने से शरीर की लम्बाई वृद्धि देखने को मिलाता है।

अच्छी नींद

अच्छी डाइट के साथ अच्छी नींद लेना भी जरूरी है। 24 घंटे में 7-8 घंटा नींद लेना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। अच्छी नींद लेने से शरीर स्वस्थ रहता है।

दवाओं का सेवन

बहुत से लोग अंग्रेजी दवाओं का उपयोग करके अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है लेकिन वे नहीं जानते है कि ये दवाएं हमारे शरीर के लिए कितना नुकसानदायक है। कई लोग अपनी हाइट बढ़ाने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते थे लेकिन इन दवाओं से उन्हें कई प्रकार से साइड इफेक्ट भी झेलना पड़ा है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषिध है। जो हाइट बढ़ाने में हद तक कामगार है। इस दवा का कोई साइडइफेक्ट नहीं है। (Not Sponsored)

अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें

Height Kaise Badhaye:- अच्छे न्यूट्रिशन के साथ अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। पानी शरीर को काफी मात्रा में ऊर्जा उपलब्ध कराता है। एक व्यक्ति को दिन में 3-4 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।

हलो दोस्तों हमारे द्वारा दी गयी जानकार से आप संतुष्ट होंगे। यदि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने रिस्तेदारों और दोस्तों को जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़ेः-

Giving hands Solutions in Hindi | आप बन सकते है 1 माह में करोड़पति। जानिए क्या है इसका प्लान।

Urfi Javed: दे रही है खतरनाक पोज, देखकर सलमान खान ने ऐसा क्या कह दिया।

Sirisha Bandla Biography in hindi, Parents, Husband, सिरीशा बंदला की आत्मकथा

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,319FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles