Sunday, November 28, 2021

World Mental Health day in Hindi | विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021, Vishv Maanasik Svaasthy Divas

World Mental Health day in Hindi: भारत के केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने आज नई दिल्ली में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर सभा को संबोधित किया, जो शारीरिक महत्व एवं स्वास्थ्य कल्याण के लिए जरूरी है। 5 अक्टूबर की सभा में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के खत्म होने तक विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस सप्ताह मनाने की घोषणा की है। मानसिक स्वास्थ्य रोग के बारे में जागरूक करने के लिए हर वर्ष 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

ये भी पढ़ेः-

International World Post day in Hindi | अन्तर्राष्ट्रीय विश्व डाक दिवस 2021, भारतीय राष्ट्रीय डाक दिवस

World Mental Health day in Hindi

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हर वर्ष 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021, 10 अक्टूबर रविवार को मनाया जायेगा।

Vishv Maanasik Svaasthy Divas kab hai?

World Mental Health day : हर वर्ष विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021, 10 अक्टूबर रविवार को मनाया जायेगा। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को इसके प्रति जागरूक करना तथा मानसिक रोगियों के प्रति अच्छा व्यवहार करना है।

इस साल विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस ऐसे समय में आया है, जब पूरी दुनिया कोविड19 महामारी से जूझ रही है। कोविड19 महामारी ने हर किसी के जीवन में एक अलग बदलाव दिया है। इस महामारी ने लोगों के जीवन में काफी मानसिक विकार को जन्म दिया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस सप्ताह मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य मानसिक विकृतियों से संबंधित विकृतियों को खत्म करने के लिए लोगों की भागीदारी को प्रोत्साहित करना है।

क्यों मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

आज के समय में दुनिया के लगभग 60 प्रतिशत लोग डिप्रेशन या मानसिक रोग से ग्रसित है। कई बार लोग मानसिक रोग से ग्रसित हो जाते है तो उन्हें आत्महत्या करने के ख्याल आ जाते है। कभी-कभी लोग आत्महत्या भी कर लेते है। ऐसे में विश्व को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है।

History of World Mental Health day

सबसे पहले वर्ष 1992 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया था। यूनाइडेट नेशन्स के उप महासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर सबसे पहले इस दिन को मनाया गया था। वर्तमान समय में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ में 150 से अधिक सदस्य देश है। 1994 में 1994 में संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी ने एक थीम तय कर इस दिवस को मनाने की सलाह दी। और तभी से 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरुआत की है।

 World Mental Health day in Hindi
World Mental Health day in Hindi

World Mental Health day Theme 2021 in Hindi (International Mental Health day )

प्रत्येक वर्ष विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर एक थीम जारी की जाती है। इस वर्ष विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021 की थीम ‘एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य’ (Mental Health in an Unequal World). थीम रखने का उद्देश्य लोगों का मानसिक रोगियों के प्रति संवेदनशील रहने तथा इसके प्रति लोगों को जागरूक करना है।

FAQ’s 

Q. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस कब मनाया जाता है?

Ans : विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर को मनाया जाता है।

Q. वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे कब मनाया जाता है?

Ans : वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे 10 अक्टूबर को मनाया जाता है।

Q. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021 की थीम क्या है?

Ans : विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021 की थीम ‘एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य’ (Mental Health in an Unequal World).

Read Also:-

Sirisha Bandla Biography in hindi, Parents, Husband, सिरीशा बंदला की आत्मकथा

Bhavina Patel Biography In Hindi | Parents, Husband, भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक 2020 में रचा इतिहास

Happy Navaratri 2021 | नवरात्रि शुभ मुहूर्त 2021, Navratri Shubh Muhurat

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles