Home ट्रेंडिंग न्यूज़ International Yoga Day 2022 | जानिए क्या है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का...

International Yoga Day 2022 | जानिए क्या है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास और थीम

International Yoga Day 2022
International Yoga Day 2022

International Yoga Day 2022: हर वर्ष दुनिया भर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। दुनिया के बहुत से देशों ने योग के महत्व को समझते हुए अपने देश में इसकी मान्यता दी। योग का नियमित अभ्यास शरीर और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है। योग शरीर को स्वास्थ और मन को शांत रखता है।

हलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बतायेंगे कि योग के क्या-क्या फायदे है? योग का इतिहास क्या है? योग कब-से मनाना शुरु हुआ है? और इस वर्ष की थीम क्या है?

Read Also:- Test Tube Baby in Hindi | IVF के द्वारा नि:संतानता को है हराना।

International Yoga Day 2022 (अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस)

हर वर्ष 21 जून को दुनिया भर में World Yoga day (in Hindi) मनाया जाता है। International Yoga day 2022, 21 जून, मंगलवार को मनाया जायेगा। इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को योग के प्रति जागरूक जागरूक किया जा सके। योग करने से शरीर स्वस्थ, तंदुरुस्त और शरीर से संबंधित समस्याएं कब होती है। इसी लिए हर व्यक्ति को दिन में 30 मिनट योग करना चाहिए।

योग कि किसी भी उम्र के लोग कर सकते है। ऐसा कहना गलत हो कि इस केवल युवा लोग ही कर सकते है। नहीं इस 80 से अधिक के उम्र के लोग भी कर सकते है।

International Yoga Day  2022
International Yoga Day 2022

इंटरनेशनल योगा डे का इतिहास

इंटरनेशनल योग डे की शुरुआत 21 जून 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा किया गया था। 27 सितम्बर 2014 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र दास मोदी के द्वारा इसे मनाने की घोषणा की गयी। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र के 194 देशों ने 11 दिसम्बर को इसकी मान्यता दे दी। जिसके बाद हर वर्ष 21 जून को इंटरनेशनल योग डे मनाया जाता है।

21 जून चुनने का कारण यह कि इस दिन उत्तरी गोलार्द्ध मे दिन बड़ा और राते छोटी होती है। सूर्य की रोशना पृथ्वी पर सीधी पड़ती है। जिस कारण साल का सबसे लम्बा दिन कहलाता है। ऐसे में इस दिन योग के नियंत्रण अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन प्रदान होता है. यही कारण है कि इस दिन को योग दिवस चुना गया हैं।

International Yoga Day Theme 2022

हर वर्ष इंटरनेशनल योग डे पर एक थीम जारी की जाती है। इस साल की थीम योगा फॉर ह्यूमैनिटी yoga for humanity रखी गयी है। थीम जारी करने का उद्देश्य लोगों को थीम के माध्यम से योग के महत्व को बताया जा सके।

FAQ’s

Q. इंटरनेशनल योग डे कब मनाया जाता है?

Ans: 21 June

Q. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा कब की गयी?

Ans: 27 सितम्बर 2014

Q. इंटरनेशनल योग डे पहली बार कब मनाया गया था?

Ans: 21 जून 2015

Q. इंटरनेशनल योग डे थीम 2022 क्या है?

Ans: योगा फॉर ह्यूमैनिटी yoga for humanity.

Read Also:-

Agneepath Veer Yojana kya hai/Scheme|10th pass Agneepath Veer जानिए क्या है इसके Positive और Negative Points

Ratha Yatra 2022 kab hai | जानिए जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा का धार्मिक महत्व, पुण्य और इतिहास

Thyroid Symptoms in Hindi | जानिए थायराइड के लक्षण, कारण, इलाज, दवा और उपचार

NO COMMENTS

Leave a Reply