Thursday, June 30, 2022

World Hydrographic Day 2022 | जानिए क्या है इसका महत्व और उपयोगिता, World Hydrography day 2022 in Hindi

World Hydrographic Day 2022: हर वर्ष 21 जून को वर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को हाइड्रोग्राफर्स के काम और हाइड्रोग्राफिक के महत्व को बताना है। इसीलिए इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन (आईएचओ) द्वारा उत्सव के रुप में घोषित किया गया है।

हलो दोस्त आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको इस दिवस का महत्व और हाइड्रोग्राफिक क्या है? इस वर्ष की थीम क्या है? और इसका इतिहास क्या है? इन सब प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।

Read Also:- Test Tube Baby in Hindi | IVF के द्वारा नि:संतानता को है हराना।

World Hydrographic Day 2022 (वर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे)

वर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे हर वर्ष 21 जून को मनाया जाता है। इस वर्ष यानि 2022 में वर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे, 21 जून मंगलवार को मनाया जायेगा।

नामवर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे
तारीख21 जून
पहली बार कब मनाया गया21 जून, 2006
संस्थाअंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक आर्गनाइजेशन
पुराना नामअंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक ब्यूरो
स्थापना1921

World Hydrography day 2022 in Hindi: वर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे क्या है इससे पहले यह जानना जरूरी है कि हाइड्रोग्राफी क्या है? हाइड्रोग्राफी शब्द विज्ञान की शाखा को परिभाषित करता है, जैसे, समुद्र, नदियाँ, तलाब, झीले और तटीय क्षेत्रों के निकायों की भौतिक विशेषता के माप और वितरण से संबन्धित है। अगर हम सरल शब्दों में कहें तो हाइड्रोग्राफी का प्रयोग पृथ्वी पर जल और जलभंडार को नाप-जोख का विवरण देता है। जिस तरह से एक नक्शे के साथ जमीन का विवरण होता है। उसी प्रकार नाविक समुद्र के विशाल जल का नेविगेट करने के लिए हाइड्रोग्राफी का उपयोग किया जाता है। जिससे समुद्र की गहराई और खनिज तत्वों का पता लगाया जा सके।

World Hydrographic Day 2022 1 World Hydrographic Day 2022 | जानिए क्या है इसका महत्व और उपयोगिता, World Hydrography day 2022 in Hindi
World Hydrographic Day 2022 

वर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे का इतिहास

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की शुरुआत चार्ट और मानचित्रों के निर्माण से हुई है ताकि व्यक्तिगत नाविकों को नये जल को नेविगेट करने में मदद मिल सके। 1921 में सुरक्षित नेविगेशन, तकनीकी मानकों और पर्यावरण सुरक्षा को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक व्यूरो की स्थापना की थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2005 में हर वर्ष 21 जून को वर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे मनाने का प्रस्ताव स्वीकार किया। 2006 में अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक व्यूरा का नाम बदलकर अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन (IHO) कर दिया गया।

World Hydrographic Day Theme 2022

World Hydrography Day 2022 theme in Hindi: “Hydrography – contributing to the United Nations Ocean Decade”.(“हाइड्रोग्राफी – संयुक्त राष्ट्र महासागर दशक में योगदान”।)

इसका लक्ष्य है कि कैसे एक व्यावहारिक विज्ञान के रूप में जल विज्ञान महासागरों के सतत उपयोग का समर्थन किया जा सके। इसमें शामिल हो सकता है कि समुद्री पर्यावरण, तटीय क्षेत्र प्रबंधन, समुद्री संरक्षित क्षेत्रों, समुद्री स्थानिक तटीय अवसंरचना, नवीकरणीय ऊर्जा, और नीली अर्थव्यवस्था के अन्य सभी घटकों की सुरक्षा के लिए पहल के लिए अप-टू-डेट सर्वेक्षण और डेटा का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

FAQ’s

Q. वर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे कब मनाया जाता है?

Ans: 21 जून

Q. वर्ल्ड हाइड्रोग्राफिक डे 2022 की थीम क्या है?

Ans: “Hydrography – contributing to the United Nations Ocean Decade”.

Read Also:-

Agneepath Veer Yojana kya hai/Scheme|10th pass Agneepath Veer जानिए क्या है इसके Positive और Negative Points

Thyroid Symptoms in Hindi | जानिए थायराइड के लक्षण, कारण, इलाज, दवा और उपचार

SSL Certificate kya hota hai | SSL का पुलफॉर्म क्या होता है?

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,372FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles