Home अंतरराष्ट्रीय Global Wind day 2022 | क्यों मनाया जाता है ग्लोबल विंड डे

Global Wind day 2022 | क्यों मनाया जाता है ग्लोबल विंड डे

Global Wind day 2022
Global Wind day 2022

Global Wind day 2022 in Hindi: बदलते दौर में दुनिया भर में लोगों को पवन ऊर्जा के प्रति जागरूक करने के लिए हर वर्ष 15 जून को World Wind day मनाया जाता है। इस दुनिया में मौजूद ऊर्जा का सबसे बड़ा और Freely available ऊर्जा स्रोत में से हवा या पवन एक है। क्या आपने कभी सोचा है कि यदि हवा न होती तो हमारा जीवन कैसे होता है। ग्लोबल विंड डे का इतिहास क्या है?

Read Also:- Test Tube Baby in Hindi | IVF के द्वारा नि:संतानता को है हराना।

Global Wind day 2022 (ग्लोबल विंड डे)

हर वर्ष 15 जून को ग्लोबल विंड डे मनाया जाता है। इस वर्ष यानि 2022 में ग्लोबल विंड डे 15 जून, बुधवार को मनाया जायेगा। इसका आयोजन  यूरोपियन विंड एनर्जी एसोसिएशन(EWEA) और ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल(GWEC) द्वारा किया जाता है। हवा ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है। यह असीमित ऊर्जा है। भारत में पवन ऊर्जी का उपयोग मात्र 10 प्रतिशत किया जाता है।

हवा एक ऐसा स्रोत है जो नौकरी और अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा देने में सक्षम है। हवा एक निःशुल्क ऊर्जा है। पवन ऊर्जा से प्रदूषण नहीं होता है। भारत के राजस्थान, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल जैसे देश पवन ऊर्जा पर विशेष ध्यान दे रहे है। पवन ऊर्जा से कार्बन उत्सर्जन कम होता है। पवन ऊर्जा को नवीकरणीय ऊर्जा भी कहा जाता है। कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए नवीकरणीय औद्योगिक अरबों डॉलर के साथ पवन ऊर्जा पर निवेश कर रहे है।

Global Wind day 2022
Global Wind day 2022

History Global Wind day 2022 (ग्लोबल विंड डे 2022 का इतिहास)

वैश्विक पवन दिवस मनाने की घोषण  यूरोपियन विंड एनर्जी एसोसिएशन(EWEA) और ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल(GWEC) द्वारा 2007 में की गयी तथा 2009 में इसे वैश्विक स्तर पर पहली बार मनाया गया था। 2007 में 18 देशों ने मिलकर फैसला लिया और 35000 लोग शामिल हुए। वर्तमान समय में इसमें 100 से अधिक देश शामिल हो गये। जो पवन ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे है।

Happy Global Wind day 2022 का महत्व

हवा या पवन हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। वायु के बिना हम जीवित नहीं हर सकते है। अगर आप सोचते होंगे कि हवा केवल सांस लेने के लिए है। तो ऐसा सोचना गलत है। हवा सांस लेने के साथ-साथ हमारे जीवन में औद्योगिक महत्व भी है। हवा से हम पवन चक्की चला सकते है, विद्युत उत्पन्न कर सकते है।

FAQ’s

Q. Happy Global Wind Day kab manaya jata hai?

Ans: ग्लोबल विंड डे 15 जून को मनाया जाता है।

Read Also:-

Best 10 electric car in India | upcoming EV cars

DCARDFEE kya hota hai? और DCARDFEE का फुलफॉर्म क्या होता है? DCARDFEE kya h?

Serang Certificate kya hai | इसे कैसे तैयार किया जाता है।

NO COMMENTS

Leave a Reply