Sunday, November 28, 2021

World Maritime day 2021 | विश्व समुद्री दिवस कब मनाया जाता है?

World Maritime day 2021: विश्व समुद्री दिवस हर वर्ष सितम्बर माह के अन्तिम बृहस्पतिवार को मनाया जाता है। यह दिवस समुद्री जहाजों, समुद्री जीव तथा पेड़-पौधे के प्रति जागरूकता फैलना है। इस दिवस के कोई तारीख नहीं निर्धारित की गयी। इस सितम्बर माह के अन्तिम बृहस्पतिवार को मनाया जाता है।

Read Also:- World Indigenous day in Hindi | विश्व आदिवासी दिवस

महत्व

समुद्र वर्तमान में विश्व की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण साधन है। समुद्री परिवाहन वर्तमान में विश्व का सबसे अच्छा अर्थव्यवस्था का साधन है। हम लोग जाने-अनजाने में समुद्री मार्ग से आयात समान का उपयोग जरूर किया होगा। समुद्र मार्ग द्वारा बड़ी मात्रा में माल की ढुलाई को सुगम और सुरक्षित तरीके से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जा सकता है।

History of World Maritime day

विश्व समुद्री दिवस पहली बार 1978 में मनाया गया था। किन्तु विश्व समुद्री दिवस साल 1958 में अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) सम्मेलन के अनुकूलन की तिथि चिह्नित करता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार दुनिया का 80 प्रतिशत व्यापार समुद्री मार्ग से होता है।

राष्ट्रीय समुद्री दिवस (Raashtreey Samudree Divas)

आजादी के पहले भारतीय नौसेना का नाम रॉयल नौसेना था। जिसे 1950 में बंटवारे के बाद इसका नाम भारतीय नौसेना रखा गया। पहली बार 5 अप्रैल 1964 को राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया गया। इसका उद्देश्य भारत में समुद्र व्यापार के प्रति जागरूक करना है। वर्तमान समय में भारत का 90 प्रतिशत व्यापार समुद्री मार्ग से होता है।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गहरे समुद्र में संसाधनों की खोज और सतत उपयोग के लिए गहरे समुद्र में प्रौद्योगिकियों के विकास के उद्देश्य से “डीप सी मिशन” पर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) को मंजूरी दे दी है। महासागरीय संसाधनों की। प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

World Maritime day 2021
World Maritime day 2021

5 वर्षों की अवधि में चरणबद्ध तरीके से इस अभियान के क्रियान्वयन की अनुमानित लागत 4,077 करोड़ रुपये होगी। 3 साल (2021-2024) के लिए पहले चरण की अनुमानित लागत 2823.4 करोड़ रुपये होगी। गहरा समुद्र परियोजना भारत सरकार की नील अर्थव्यवस्था पहल का समर्थन करने के लिए एक मिशन आधारित परियोजना होगी। इस महत्वाकांक्षी बहु-संस्थागत मिशन को लागू करने के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) नोडल मंत्रालय होगा।

इस दूसरा चरण 2025-2030 के बीच चलाया जायेगा। जिसके लिए अभी बजट जारी नहीं किया गया। पहला चरण पूरा होने के बाद दूसरे चरण को शुरु किया जायेगा।

World Maritime day 2021 theme

हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन द्वारा विश्व समुद्री दिवस थीम जारी की जाती है। इस वर्ष विश्व समुद्री दिवस थीम 2021 “सीफर्स: शिपिंग के भविष्य के मूल में” है। (World Maritime day 2021 theme in hindi “Seafarers: at the core of shipping’s future”) इसका उद्देश्य नाविकों की दृश्यता की ओर ध्यान आकर्षित करने तथा समुद्री व्यापार को बढ़ावा देना है।

FAQ’s

Q. विश्व समुद्री दिवस 2021 कब मनाया जाता है?

Ans : विश्व समुद्री दिवस 2021, 29 सितम्बर को मनाया जायेगा। (सितम्बर माह के अन्तिम बृहस्पतिवार)

Q. विश्व समुद्री दिवस 2021 की थीम क्या है?

Ans : विश्व समुद्री दिवस थीम 2021 “सीफर्स: शिपिंग के भविष्य के मूल में” है। (“Seafarers: at the core of shipping’s future”)

Q. राष्ट्रीय समुद्री दिवस कब मनाया जाता है?

Ans : राष्ट्रीय समुद्री दिवस 5 अप्रैल को मनाया जाता है।

ये भी पढ़ेः-

International Tiger Day 2021 in Hindi | विश्व टाइगर दिवस

Sirisha Bandla Biography in hindi, Parents, Husband, सिरीशा बंदला की आत्मकथा

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles