Sunday, November 28, 2021

World Coconut day 2021 in Hindi | विश्व नारियल दिवस 2021, World Coconut day 2021 theme

World Coconut day 2021 in Hindi, विश्व नारियल दिवस 2021, World Coconut day 2021 theme, Coconut day 2021 in India, National Coconut day 2021, विश्व नारियल दिवस क्यों मनाया जाता है? जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

International Literacy day in Hindi | विश्व साक्षरता दिवस 2021, World Literacy day 2021

प्रत्येक वर्ष 2 सितम्बर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। नारियल एक बहुमुखी खाद्य पदार्थ है। इसका प्रयोग कई तरीके से कर सकते है। लोग नारियल पानी का उपयोग सुन्दरता बढ़ाने के लिए भी करते है। ब्लेड प्रेशर मरीज इसका नियमित सेवन करने से उनके कोलेस्ट्रॉल कम हो जाती है। हेल्थ के लिए भी नारियल पानी का उपयोग किया जाता है।

World Coconut day 2021 in Hindi

प्रत्येक वर्ष 2 सितम्बर को विश्व नारियल दिवस (World Coconut day) मनाया जाता है। विश्व नारियल दिवस मनाने का उद्देश्य खेती और व्यापार को बढ़ावा देना है। नारियल उद्योग के प्रति लोगों को जागरूक करना है। नारियल की खेती और उद्योग में भारत में करोड़ों लोगों को रोजगार मिला है। नारियल के फल को विभिन्न कार्यक्रमों में उपयोग किया जाता है। नारियल फल का उपयोग शुभ कामों में भी किया जाता है।

नारियल के हेल्थ और पोषक आहार लाभ (Health and Nutritional Benefits of Coconut)

त्वचा की ग्लोइंग

त्वचा की ग्लोइंग के लिए नारियल पानी और तेल का उपयोग करना चाहिए। यह त्वचा के ग्लोइंग के लिए काफी महत्वपूर्ण है। त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है।

हड्डियों के लिए

नारियल का पानी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि नारियल के पानी में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी होता है। जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मेटाबॉलिज्म और कोलेस्ट्रॉल के लिए आवश्यक है।

World Coconut day 2021 in hindi
World Coconut day 2021 in Hindi

एंटी ऑक्सीडेंट्स

नारियल में प्रचूर मात्रा में आयरन और सेलेनियम पाया जाता है। जो लाल रुधिर कणिकाओं के लिए एंटी ऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करता है।

कोलेस्ट्रॉल 

नारियल में प्रचुर मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। नियमित रुप से इसका उपयोग करने से पेट की चर्बी कम होती है। और हृदय रोग को कम करता है।

कोशिका क्षति की पूर्ति

नारियल पानी का उपयोग नियमित रुप से करने पर कोशिका क्षति से बचाता है क्योंकि नारियल में फेनोलिक यौगिक पाया जाता है।

उच्च रक्त दाब (हाई ब्लड प्रेशर)

हाई ब्लेड प्रेशर मरीज को नारियल पानी को अपने डाइट में उपयोग करना चाहिए, नारियल पानी में विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लेड में उपस्थित कंट्रोल में मदद करता है।

डी-हाइड्रेशन

रोजाना नारियल पानी का सेवन करने से हाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। शरीर में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहता है। शरीर हाइड्रेट रहता है।

नारियल पानी शरीर के हेल्थ के लिए काफी लाभदायक है। इसी लिए सभी व्यक्ति को नारियल पानी का नियमित सेवन करना चाहिए।

विश्व नारियल मनाने का इतिहास

विश्व नारियल दिवस मनाने की शुरुआत 2009 में हुई। विश्व नारियल दिवस मनाने का उद्देश्य विश्व में नारियल की खेती के प्रति लोगों को जागरूक करना है। तथा नारियल उद्योग को बढ़ावा देना है। विश्व में सबसे अधिक नारियल का उत्पादन इंडोनेशिया में होता है।

World Coconut day 2021 theme

World Coconut day 2021 theme प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष की थीम 2021 एक सुरक्षित समावेशी लचीला और टिकाऊ नारियल समुदाय का निर्माण COVID-19 महामारी और उससे परे” This year World Coconut day 2021 theme is –Building a Safe Inclusive Resilient and Sustainable Coconut Community Amid COVID-19 Pandemic & Beyond

FAQ’s

Q. विश्व कोकोनेट डे कब मनाया जाता है।

Ans : प्रत्येक वर्ष 2 सितम्बर विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है।

Q. विश्व नारियल दिवस 2021 की थीम क्या है?

Ans : विश्व नारियल दिवस थीम 2021 एक सुरक्षित समावेशी लचीला और टिकाऊ नारियल समुदाय का निर्माण COVID-19 महामारी और उससे परे” है।

इसे भी पढ़ेः-

Krishna Janmashtami 2021 date | Janmashtami 2021 kab hai

Bell Bottom box office collection 2021 | अक्षय कुमार की सुपर हिट फिल्म बेल बॉटम

Earth Observation Satellite-3(EOS-3)| EOS-3 सैटेलाइट इतिहास रचने से चुका

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles