Ukraine vs Russia war | नाटो और अमेरिकी सेना ने यूक्रेन को सैन्य बल देने से इनकार, इंटरनेशनल सोना रिकार्ड हाई, लेनिक घरेलू बाजार में सस्ता|

Ukraine vs Russia war: क्या यूक्रेन देश जियोग्राफिकल मैप से समाप्त हो जायेगा। बीत शुक्रवार से रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। यूक्रेन की भौगोलिक स्थिति काफी अच्छी है। भले ही यह रूस के साथ एक लम्बी सीमा रेखा साझा करता हो। व्यापार की दृष्टि से यूक्रेन काफी महत्व है। क्योंकि उत्तरी गोलार्द्ध में होने का कारण समुद्री पानी बर्फ में बदल जाता है जिससे रूस को व्यापार करने में मुश्किल होती है।

ये भी पढ़ेः- Urfi Javed | उर्फी जावेद ने ट्वीटर पर पोस्ट की ऐसी फोटो फैंस हुए काफी नारज, जाने क्या कहा उर्फी जावेद ने अपने फैंस को।

Ukraine vs Russia war (यूक्रेन और रूस युद्ध)

यूक्रेन के क्षेत्रफल से रूस का क्षेत्रफल काफी बड़ा है। यह दुनिया का 11 प्रतिशत क्षेत्र फल वाला देश है, रूस में 11 टाइम लाइन जोन है। रूस का अधिकतम क्षेत्रफल एशिया में है। इसका कुछ हिस्सा यूरोप में है। यह यूरोप महाद्वीप के अन्दर आता है। इसके बावजूद रुस यूक्रेन पर हमला कर दिया था। रूस का मकसद साफ है कि वह यूक्रेन का भू-भाग हथियाना चाहता है। क्योंकि व्यापार की दृष्टि से यूक्रेन काफी महत्व है। आइये जानते है कि इस युद्ध से किसको लाभ होगा।

Ukraine vs Russia wa
Ukraine vs Russia war

अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर प्रभाव (Ukraine vs Russia war)

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध से अंतरराष्ट्रीय बाजार पर काफी प्रभाव पड़ा है। कच्चे तेल की कीमत में बड़ा उछाल देखने को मिला है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में बड़ा उछाल (Big jump in gold prices internationally)

शुक्रवार से यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने के दाम में काफी बड़ा उछाल देखने को मिला है। वही अगर शेयर बाजार की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में काफी गिरावट देखने को मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सबसे ज्यादा गिरावट वर्चुअल करेंसी में देखने को मिला है। वर्चुअल करेंसी में सबसे बड़ा नाम बिटक्वाइन (Bitcoin) का आता है। जिसका प्राइस़ दो दिनों के अन्दर 40% की गिरावट दर्ज की गयी है।

रूस और यूक्रेन सैन्य बलों की तुलना

रूस का सैन्य बलयूक्रेन का सैन्य बल
8.5 लाख सक्रिय सेना2 लाख सक्रिय सेना
4173 कुल जहाज318 कुल जहाज
772 जंग जहाज73 जंग जहाज
544 लड़ाकू हेलीकॉप्टर34 लड़ाकू हेलीकॉप्टर
12420 टैंक2596 टैंक
70 पनडुब्बी0 पनडुब्बी
1 एयरक्राफ्ट0 एयरक्राफ्ट
49 माइन वॉरफेयर1 माइन वॉरफेयर
11 फ्रीगेट्स1 फ्रीगेट्स
15 डेस्टॉर0 डेस्टॉर
Ukraine vs Russia war
Ukraine vs Russia war
Ukraine vs Russia war

जैसा कि आप टेबल में देख रहे है कि किसकी सेना कितनी ताकतवर है। जहां रूस के पास 34 लाख से अधिक सेना है जिसमें 8.5 लाख सक्रिय सेना है। वहीं यूक्रेन के पास 870K सेना है जिसमें मात्र 2 लाख ही सक्रिय सेना है। इससे आप समझ सकते हो कि रूस की सेना यूक्रेन पर कब्जा कर रही है। इस सयम यूक्रेन की राजधानी कीव की हालात काफी खराब है। अगले 72 घंटे में रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी पर कब्जा कर सकती है।

अमेरिकी सेना और नाटो सेना का बयान

यूक्रेन और रूस नाटो के सदस्य नहीं है। नाटो एक सैन्य संगठन संस्था है। नाटो संगठन में 34 देश है। यूक्रेन की सीमा रूस से लगती है।

Ukraine vs Russia war
Ukraine vs Russia war

युद्ध को रोकने के लिए अमेरिकी सरकार ने काफी प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन इस प्रतिबंध से रूस को कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

युद्ध के प्रभाव को देखते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा बयान आया है उन्होंने रूस के राष्ट्रपति पुतीन के पास बात-चीत के लिए निमंत्रण भेजा है लेकिन रूस के राष्ट्रपति पुतीन का कहना है कि पहले युक्रेन की सेना हथियार डाल दे, उसके बाद कोई बात-चीत होगी।

ये भी पढ़ेः-

International Women’s day in Hindi | कब मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022, इतिहास, निबन्ध, जाने इस बार की थीम।

CISF Raising Day 2022 | सीआईएसएफ स्थापना के 53वें दिवस पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,320FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles