Sunday, November 28, 2021

Muharram 2021 | Muharram Ashura 2021?

Muharram 2021 इस वर्ष मुहर्रम 9 अगस्त से शुरु होगा और 18 अगस्त तक चलेगा। मुहर्रम कोई त्यौहर नहीं हैं बल्कि यह हुसैन और उनके परिवार की शहादत की याद में मुहर्रम मनाया जाता है।

दोस्तो अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पड़े।

इस्लामिक न्यू ईयर

ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी को न्यू इयर की शुरुआत होती है। किन्तु इस्लाम में न्यू ईयर अगस्त यानि मुहर्रम के 10 दिन पहले शुरु होता है। इसके 10 दिन बाद रोज-ए-आशुरा मनाते है। इसे पैगम्बर के दूत हुसैन की शहादत की याद में मनाया जाता है।

Muharram kab hai (मुहर्रम कब है?)

मुहर्रम अगस्त माह की 9अगस्त से शुरु होगा और 18 अगस्त को रोज-ए-आशुरा है। मुस्लिम समुदाय दो वर्गों में बांटा है एक है शिया और दूसरा सुन्नी समुदाय से है। शिया समुदाय के लोग मुहर्रम को मनाते है इस दिन काले कपड़े पहनकर मातम मनाते है और उनकी याद में रक्त बहाते है। पैगम्बर के पोते की शहादत की याद में शोक मनाते है।

क्यों मनाया जाता है। मुहर्रम पर मातम

कर्बला की लड़ाई मानव इतिहास की बहुत बड़ी घटना है। इसे लड़ाई कहना उचित नहीं है किन्तु कुछ इतिहासकार इसे लड़ाई या युद्ध मानते है। लेकिन जहां एक ओर लाखों की सेना और दूसरी ओर मात्र 75 लोग जिसमें 6 महीने से 13 साल के बच्चे भी शामिल है। यह घटना 10 अक्टूबर 680 ई. की है। जब नवावे इमाम हुसैन अपने परिवार के साथ कर्बला में शहीद हो गये। इन्हीं की याद में प्रत्येक वर्ष इस्लामिक कैलेन्डर के अनुसार मुहर्रम का मातम मनाया जाता है। जिसमें लोग छोटे से बड़े ताजिया बैठाते है।

आशुरा क्या है? Muharram Ashura 2021?

इस दिन पैगम्बर के शहीद पोते की याद में शवयात्रा निकाली जाती है जिसे ताजिया कहते है। इस दिन लोग काले कपड़े पहनकर मातम मनाते है। औरतें अपने हाथों की चूड़ियाँ भी तोड़ देती है। पुरुष इन्हीं चूड़ियों से अपने शरीर पर चोट पहुंचाते है, तथा अन्य धारदार हथियार से भी शरीर पर मारते है।

सुन्नी समुदाय से लोग दो दिन का रमज़ान रखते है।

Muharram 2021 in India

Muharram 2021

Muharram 2021 in India भारत में इस्लामिक कैलेन्डर की शुरुआत 9 अगस्त से होगी। इसी दिन से मुहर्रम की शुरुआत होगी। इसी दिन से नवावे इमाम हुसैन की याद में ताज़िया रखते है। 18 अगस्त को इसकी अन्तिम यात्रा निकलेगी।

Muharram 2021 in Pakistan

Muharram 2021 in Pakistan पाकिस्तान में मुहर्रम काफी हर्ष और उल्लास के साथ मनाते है। इस दिन लोग अपने शरीर पर छुरा मारते है तथा रक्त बहाते है। ताजिया बैठाते है तथा शवयात्रा निकालते है। पाकिस्तान में मुहर्रम 9 अगस्त से शुरु होगा और 18 अगस्त को समाप्त होगा।

Muharram 2021 in Canada

कनाडा में पहला मुहर्रम 10 अगस्त 2021 (1 मुहर्रम 1443 एएच) है। इस्लाम में, कई इस्लामी घटनाएं हैं जिनका अपना महत्व है। हालाँकि, पहला मुहर्रम भी इस्लाम के सबसे पवित्र आयोजनों में से एक है। हर साल, कनाडा में मुसलमान इस आयोजन के संबंध में विशेष व्यवस्था करते हैं। वे कनाडा में पहली मुहर्रम की निश्चित तिथि के बारे में जागरूक होने और उसके अनुसार अपनी गतिविधियों की योजना बनाने के लिए चंद्रमा के दर्शन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। चाँद दिखने के बाद मुहर्रम का मातम मनाते है।

Muharram 2021 in USA

अमेरिका में समय रेखा के अनुसार मुहर्रम 10 अगस्त 2021 को मनाया जायेगा। हर वर्ष की तरह मुसलमान इस आयोजन के संबंध में विशेष व्यवस्था करते हैं। इस माह को मुसलमान न्यू ईयर के रुप में मनाते है। ताज़िया रखते है। तथा नवावे इमाम हुसैन की याद में शवयात्रा निकालते है।

Muharram 2021 in Iran

हर वर्ष की तरह इस वर्ष 9 अगस्त 2021 को चाँद देखने के बाद मुहर्रम का पर्व मनाया जाता है। इस दिन सुन्नी लोग दो दिन का रोजा रखते है। शिया समुदाय के लोग ताजिया बैठाते है। इस वर्ष मुहर्रम की शवयात्रा 20 अगस्त को निकाली जायेगी।

Muharram 2021 in Saudi Arab

9 अगस्त 2021 को इस्लाम का न्यू ईयर की शुरुआत होता है, जिस प्रकार 1 जनवरी को ग्रेगोरियन कैलेंडर की शुरुआत है। इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग इस माह को पवित्र मानने है उनका कहना है कि इस माह में जिस व्यक्ति का देहांत होता है उस सीधा स्वर्ग मिलता है। 20 अगस्त को ताजिया की शव यात्रा निकाली जायेगी।

FAQ’s

Q. मुहर्रम कब है?

Ans: 10 अगस्त 2021से शुरु होगा और 20 अगस्त 2021 को रोज-ए-आशुरा है।

Q. मुहर्रम क्यों मनाया जाता है?

Ans: नवावे इमाम हुसैन की याद में मुहर्रम मनाया जाता है। जिनकी कर्बला में निर्मम हत्या कर दी गयी थी। 680 ई. में इनकी हत्या की गयी थी। उसी के बाद से हुसैन अली की याद में मुहर्रम मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ेः-

Friendship Day kab hota Hai in india 2021

National Handloom Day 2021 | राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles