Monday, January 17, 2022

Lohri 2022 date in Hindi | Happy Lohri, कब है लोहड़ी , जाने क्यों मनाया जाता है ये त्योहार

Lohri 2022 date in Hindi : हर वर्ष 13 जनवरी को लोहरी का पर्व मनाया जाता है। मकर संक्रांति के एक दिन पहले लोहरी का त्योहार बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। ये पर्व दिल्ली, पंजाब और हरियाणा राज्य में मनाया जाता है।

Read Also:- Kavita Bhabhi | कविता भाभी ने दिये ऐसे सीन्स रातों-रातों हुई फेमस

Happy Lohri 2022 date in Hindi (लोहड़ी का त्योहार)

Happy Lohri:- हर वर्ष लोहड़ी का त्योहार पौष माह में मकर संक्रांति के एक दिन पहले मनाया जाता है। ये त्योहार दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के साथ-साथ उत्तर भारत में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। मान्यता के अनुसार ये पर्व नए अन्न के तैयार होने और कटाई की खुशी में मनाया जाता है। इस दौरान आग का अलाव लगाया जाता है। अलाव में गेहूँ की बाली अर्पित करते है। इस अवसर पर पंजाब समुदाय के लोग भांगड़ा पर नाच करते है।

Lohri’s History (लोहड़ी का महत्व)

लोहड़ी पर्व को लेकर धार्मिक मान्यता है कि नई फसल और अन्न की कटाई की खुशी में मनाया जाता है। इस बार लोहड़ी का पर्व 13 जनवरी दिन गुरुवार को मनाया जायेगा। इस दिन लोग शाम को आग जलाते है उसके चारों ओर एकत्र होकर इसमें रेवड़ी, मूगंफली, खील, चिक्की, गुड़ से निर्मित चीजें डालकर परिक्रमा करते हैं। पंजाब के लोग भांगड़ा पर नाचते है। एकत्र होकर एक साथ गीत गाते है। आग के चारों ओर बैठ कर गज्जक और रेवड़ी खाये जाते है। पंजाब को लोग आग के चारों ओर बैठकर मक्के की रोटी खाते है।

Lohri 2022 date in Hindi
Lohri 2022 date in Hindi

Lohri Story (लोहरी की कथा)

Happy Lohri:- इतिहासकारों की माने तो मुगल काल में दुल्ला भट्टी नाम के एक लुटेरा था वह दिल का बड़ा नेक इंसान था। लोगों पर जुल्म और अत्याचार के खिलाफ कमजोरों की सहायता करता था। जब कभी मुगल सैनिक हिन्दू लड़कियों को अगवा करते थे, तो दुल्ला भट्टी लड़कियों को आजाद करवा के हिन्दू लड़के से शादी करवा देते थे। दिल्ला भट्टी के इस नेक कार्य को लोग खुब पसंद करते थे। आज भी लोग इन्हीं के याद में लोहड़ी का पर्व मनाते है।

Read Also:-

Guru Gobind Singh Jayanti 2022 | गुरु गोविन्द सिंह जयन्ती कब है?

Kejriwal corona positive,अरविन्द केजरीवाल हुए कोरोना पॉजिटिव twitter के जरिये दी जानकारी

Urfi Javed ने मुस्लिम कट्टरपंथियों को जम कर सुनाया|Tight slap by Urfi Javed on da face of some extremists

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,115FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles