Home अंतरराष्ट्रीय International Plastic Bag free day 2022 in Hindi | दुनिया को प्लास्टिक...

International Plastic Bag free day 2022 in Hindi | दुनिया को प्लास्टिक बैग फ्री बनाने के लिए आज ही संकल्प ले।

International Plastic Bag day 2022 in hindi
International Plastic Bag day 2022 in hindi

International Plastic Bag free day 2022 in Hindi : अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस हर साल 3 जुलाई को मनाया जाता है। इसे उत्सव का उद्देश्य प्लास्टिक की थैलियों से होने वाले प्रदूषण और जानवरों की मौत के बारे में जागरूक करना है।

आज के समय में दुनिया भर में प्लास्टिक का उपयोग काफी बढ़ गया है। प्लास्टिक हमारे लिए कितना हानिकारक है, लेकिन फिर भी कैरी बैग से लेकर चाय के कप तक प्लास्टिक का उपयोग करते है। प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण और इसके उपयोग को रोकने के लिए World Plastic Bag Free day मनाया जाता है।

ये भी पढ़ेः- What is Bitcoin in Hindi | BitCoin kya hai | बिटकॉइन में भारी गिरावट का कारण क्या है?

International Plastic Bag free day 2022 in Hindi

आज यानि 3 जुलाई को इंटरनेशनल प्लास्टिक बैग फ्री डे मनाया जाता है। इस वर्ष यानि 2022 में विश्व प्लास्टिक बैग फ्री डे 3 जुलाई रविवार को मनाया जायेगा।

International Plastic Bag day 2022 in hindi
International Plastic Bag day 2022 in Hindi

कोई भी इस बात से अनजान नहीं है कि प्लास्टिक कितना हानिकारक है। अन्य पदार्थ जहाँ मिट्टी में मिल जाता है। वहीं प्लास्टिक हजारों वर्ष तक नष्ट नहीं होता है। जिसके चलते मिट्टी अनुपजाऊ हो जाती है। तथा धरती का पानी प्रदूषत हो जाता है। प्लास्टिक का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। लोग इसका प्रभाव जानते हुए भी प्लास्टिक का उपयोग बड़े धड़ल्ले से कर रहे है। जिस कारण मासूम पशु-पक्षियों से लेकर पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है।

2018 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में हर साल करोड़ों टन कचरा पैदा होता है। जिससे पर्यावरण को काफी नुकसान होता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि समुद्र में प्लास्टिक की थैलियां खाने से लाखों मछलियां मर जाती हैं।

भारत का कदम

भारत सरकार 1 जुलाई से वन यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने जा रही है। भारत ने इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। जिसे पूरे भारत में लागू किया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार जल्द ही एक कानून पारित करने जा रही है।

बड़ी कंपनियां इसके लिए कुछ समय मांग रही हैं, उनका कहना है कि हम अभी पूरी तरह तैयार नहीं हैं।

International Plastic Bag day 2022
International Plastic Bag day 2022

1950 से 1970 तक प्लास्टिक का उत्पादन कम मात्रा में होता था इसीलिए प्रदूषण भी कम होता था। लेकिन 1990 के बाद प्लास्टिक का उत्पादन तीन गुना हो गया है।

सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं ताकि वह 2025 तक 70 प्रतिशत कम प्लास्टिक का उपयोग करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके। यह बड़ा उद्देश्य तभी पूरा हो सकता है जब लोग यह समझें कि प्लास्टिक हमारा दुश्मन है।

कई शहरों में प्लास्टिक बैग बन्द है फिर भी लोग इसका इस्तेमाल करते है। इन्हीं सब प्रभावों को कम करने के लिए और लोगों को इसके दुष्प्रभावों को कम करने के लिए हर वर्ष दुनिया भर में World Plastic Bag Free day मनाया जाता है।

FAQ’s

Q. अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री डे कब मनाया जाता है?

Ans: 3 जुलाई

Q. दुनिया में हर वर्ष कितनी टन प्लास्टिक उत्पादित की जाती है?

Ans: हर वर्ष 30 करोड़ टन प्लास्टिक उत्पादित होती है।

Q. भारत सरकार कितने दिनों में प्लास्टिक का 70 प्रतिशत उत्पान कम कर देगी?

Ans: 2025 तक भारत सरकार ने प्लास्टिक का उत्पादन 70 फीसदी का कर देगी।

ये भी पढ़ेः-

Yashwant Sinha Age, Wife, Caste, Children, Family, Son, Daughter Wikipedia Biography in Hindi | यशवंत सिन्हा का जीवन परिचय

Nupur Sharma Age, Caste, Husband, Boyfriend, Family, Wikipedia Biography in Hindi | नुपुर शर्मा की जीवनी

National Doctors day 2022 in Hindi | नेशनल डॉक्टर्स डे 2022 की थीम, और इसका क्या है इतिहास

NO COMMENTS

Leave a Reply