Monday, January 17, 2022

Human Rights Day 2021 | मानवाधिकार दिवस, क्यों मनाया जाता है?

Human Rights Day 2021: हर वर्ष 10 दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है। इस नोवल प्राइस दिवस (Noble Prize day) भी कहते है। वर्ष 1948 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासंघ द्वारा 10 दिसम्बर को मनाने की घोषणा की गयी।

ये भी पढ़ेः- International Civil Aviation Day 2021 | अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस, क्यों मनाया जाता है?

Human Rights Day 2021 (मानवाधिकार दिवस)

हर वर्ष 10 दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है। इसे नोबल प्राइस दिवस भी कहते है, क्योंकि इस दिन शांति का नोबल पुरस्कार दिया जाता है। इसे सार्वभौमिक मानवाधिकार दिवस घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासंघ इसके सम्मान में प्रतिवर्ष 10 दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस मनाने की घोषणा की थी। पहली बार इसे 4 दिसम्बर 1950 को मनाने की घोषणा की और 10 दिसम्बर 1950 को पहली बार मानवाधिकार दिवस मनाया गया था।

संयुक्त राष्ट्र महासंघ के सभी सदस्य देशों को आमंत्रित किया जाता है। मानवाधिकार के उच्चायुक्त के मानवाधिकार अधिकारी के आदेशानुसार 380 भाषाओं में अनुवाद करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड द्वारा सम्मानित किया गया।

मानवाधिकार दिवस कैसे मनाया जाता है?

इस दिन मानव अधिकारों के मुद्दों पर चर्चा के लिए राजनीतिक सम्मेलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, मुद्दे पर बात-विवाद और कई चीजों पर चर्चा की जाती है। कई सरकारी सिविल, और संगठन इकट्ठा होते है। और कार्यक्रम में भाग लेते है।

Human Rights Day 2021
Human Rights Day 2021

मानवाधिकार दिवस सफल बनाने के लिए हर वर्ष एक विषय निर्धारित किया जाता है। किसी भी देश की गरीबी सबसे बड़ी मानवाधिकार चुनौती है। मानवाधिकार दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों के जीवन से गरीबी और भुखमरी को हटाना है। तथा जो देश आधुनिक तकनीकों से दूर है उन तक आधुनिक तकनीकी पहुंचाना है। और गरीबी उन्मूलन में मदद करें। बच्चों के साथ-साथ युवाओं को उनके मानवाधिकारों के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कुछ विरोध गतिविधियों का आयोजन लोगों को उन क्षेत्रों के बारे में जागरूक करने के लिए किया जाता है जहां मानवाधिकारों को मान्यता नहीं दी जाती है और उन्हें अपमानित किया जाता है।

मानवाधिकार दिवस 2021 थीम (Human Rights Day 2021 Theme)

इस वर्ष के मानवाधिकार दिवस की थीम ‘समानता’ और यूडीएचआर के अनुच्छेद 1 से संबंधित है – “सभी इंसान स्वतंत्र और सम्मान और अधिकारों में समान पैदा होते हैं।” (This year’s Human Rights Day theme 2021 relates to ‘Equality’ and Article 1 of the UDHR – “All human beings are born free and equal in dignity and rights.”)

अन्य विषय या थीम 2021 : EQUALITY – Reducing inequalities, advancing human rights. (समानता – असमानताओं को कम करना, मानवाधिकारों को आगे बढ़ाना) को रखा गया है।

Noble Prize Day (नोबेल पुरस्कार दिवस)

मानवाधिकार दिवस को नोबेल पुरस्कार दिवस भी कहा जाता है। क्योंकि इस दिन शांति का नोबेल पुरस्कार दिया जाता है।

संवैधानिक प्रावधान

भारतीय संविधान मानवाधिकार की गारंटी देता है। इसी के आधार पर शिक्षा को मानवाधिकार की श्रेणी में रखा गया। भारतीय संविधान में शिक्षा को मौलिक अधिकार के अन्तर्गत रखा गया। भारत में 28 सितम्बर, 1993 से मानवाधिकार कानून अमल में आया, और सरकार ने 12 अक्टूबर को मानवाधिकार आयोग का गठन किया।

मानवाधिकार दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। मानव अधिकारों में स्वास्थ्य, आर्थिक, सामाजिक और शिक्षा का अधिकार भी शामिल है। मानवाधिकार वे मौलिक अधिकार हैं जिनसे जाति, राष्ट्रीयता, धर्म, लिंग आदि के आधार पर मनुष्य को प्रताड़ित और वंचित नहीं किया जा सकता है।

मानवाधिकार क्षेत्र के अन्तर्गत बाल विवाह, शिक्षा, स्वास्थ्य, भोजन, बाल श्रम, बलात श्रम, महिला अधिकार, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अधिकार शामिल है। हालांकि इसके बावजूद देश के अलग-अलग राज्यों से मानवाधिकारों के उल्लंघन की दिल दहला देनी वाली घटनाओं की खबरें आती रहती है। 

FAQ’s

Q. विश्व मानवाधिकार दिवस कब मनाया जाता है?

Ans : विश्व मानवाधिकार दिवस 10 दिसम्बर को मनाया जाता है।

Q. मानवाधिकार दिवस थीम 2021 क्या है?

Ans : मानवाधिकार दिवस थीम 2021 : “सभी इंसान स्वतंत्र और सम्मान और अधिकारों में समान पैदा होते हैं।”

ये भी पढ़ेः-

Omicron virus|इस नए वैरिएंट के लक्षण भी जान लें।

World Soil Day 2021 in Hindi | विश्व मृदा दिवस थीम 2021 , उद्देश्य
IND vs NZ | Ajaz Patel | एजाज पटेल ने टेस्ट में रचा इतिहास

Indian Navy day 2021 | भारतीय नौसेना दिवस, क्यों मनाया जाता है?

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,114FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles