Thursday, June 30, 2022

World Environment day 2022 | जानिए क्या है विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास और महत्व, जानिए क्या है इस वर्ष थीम?

World Environment day 2022: हर वर्ष 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। विश्व में वृक्षों के लगातार क्षरण के चलते विश्व में पर्यावरण प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ रहा है। जानिए क्या है विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास और इसका महत्व?

Read Also:- Hi ka Matlab kya hota hai? Hi का मतलब क्या होता है?

World Environment day 2022 (विश्व पर्यावरण दिवस)

विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण करने के लिए हर वर्ष 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने हेतु वर्ष 1972 में की थी। तब से यह दिन लगातार मनाया जा रहा है।

History of World Environment day (विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास)

सन् 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा मानवीय पर्यावरण का आयोजन करने की घोषणा की। इसके दो वर्ष बाद यानि 05 जून, 1974 से इस मनाने की शुरुआत की गयी। 1987 में इसके केन्द्र को बदलते रहने का सुझाव सामने आया और उसके बाद से ही इसके आयोजन के लिए अलग अलग देशों को चुना जाता है। इसमें हर साल 143 से अधिक देश भाग लेते हैं और इसमें कई सरकारी, सामाजिक और व्यावसायिक लोग पर्यावरण की सुरक्षा, समस्या आदि विषय पर बात करते हैं।

World Environment day 2022
World Environment day 2022

विश्व पर्यावरण दिवस का महत्व

विश्व में बढ़ते वृक्षो के क्षरण को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का घोषणा की थी। जिसमें पूरा विश्व रास्ते में खड़ी चुनौतियों को हल करने का रास्ता निकालता हैं। विश्व में यदि इसी प्रकार से वृक्षों का क्षरण होता रहा तो ग्लोबल वर्मिंग 2100 सदी में पृथ्वी का तापमान ग्लोवल स्तर पर 1.5 डिग्री तक बढ़ सकता है। जिससे समुद्र के पानी का स्तर 1.5 मीटर तक बढ़ने की सम्भवना है। जिससे तटीय देश समुद्र में डुबने की कगार पर है।

इसी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 05 जून का दिन चुना गया है। इसके पीछे जून का महीना साल में आने वाले महीनों में दिन सबसे बड़ा होता है। इस लिए जून महीना को चुना गया है।

World Environment day Theme 2022

विश्व पर्यावरण दिवस की थीम 2022 में मेजवान देश स्वीडन द्वारा दिया गया है। इस वर्ष की थीम- “ओनली वन अर्थ”(“Only One Earth”) अभियान का नारा है। इस साल का स्लोगन- “प्रकृति के साथ सद्भाव में रहना” (“Living Sustainably in Harmony with Nature”.) है।

Note:- पृथ्वी को पर्यावरण प्रदूषण से बचाने के लिए हर साल प्रत्येक व्यक्ति को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। और कम से कम पेड़ों का क्षरण करना चाहिए।

FAQ’s

Q. विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है?

(vishv paryaavaran divas 202 kab hai?)

Ans: 05 June

Q. विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की थीम क्या है?

Ans: “Only One Earth”

Q. Paryawarn ka thim kya tha of 2022?

Ans: “Only One Earth” “ओनली वन अर्थ”

Read Also:-

DCARDFEE kya hota hai? और DCARDFEE का फुलफॉर्म क्या होता है?

Breast Cancer in Hindi | ब्रेस्ट (स्तन) कैंसर के कारण, लक्षण और उपचार

Asthma Disease in Hindi | दमा के कारण, उपचार और रोकथाम के तरीके।

Experienced Content Writer with a demonstrated history of working in the education management industry. Skilled in Analytical Skills, Hindi, Web Content Writing, Strategy, and Training. Strong media and communication professional with a B.sc Maths focused in Communication and Media Studies from Dr. Ram Manohar Lohia Awadh University, Faizabad.

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,372FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles