Home ट्रेंडिंग न्यूज़ Stefania Maracineanu Biography in Hindi | स्टेफेनिया मोरिसेनेनु की 140वीं जयंती को...

Stefania Maracineanu Biography in Hindi | स्टेफेनिया मोरिसेनेनु की 140वीं जयंती को आज Google Doodle सेलिब्रेट कर रहा है।

Stefania Maracineanu Biography in Hindi
Stefania Maracineanu Biography in Hindi

Stefania Maracineanu Biography in Hindi: स्टेफेनिया मोरिसेनेनु की 140वीं जयंती को गूगल डूडल ने सेलिब्रेट कर रहा है। स्टेफेनिया मोरिसेनेनु एक रोमानिया भौतिक वैज्ञानिक थी जिन्होंने अपने व्यपक शोध में कृत्रित रोडियोधार्मिता का पहला उदाहरण माना था।

ये भी पढ़ेः- Test Tube Baby in Hindi | IVF के द्वारा नि:संतानता को है हराना।

Stefania Maracineanu Biography in Hindi

स्टेफेनिया मोरिसेनेनु का जन्म 18 जून, 1882 में बुखारेस्ट में हुआ था। तथा इनकी मृत्यु August 15, 1944 को बुखारेस्ट, रोमानिया का साम्राज्य में हुआ था।

इनके पिता का नाम का सेबस्टियन मोरसिनेनु तथा माता का नाम सेवस्तिया मोरसिनेनु था। दोनों की उम्र 20 साल थी। स्टेफेनिया मोरिसेनेनु का जीवन काफी दुख में बीता था। उन्होंने अपने पैतृक शहर में सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स में हाई स्कूल पूरा किया। 1907 में उन्होंने बुखारेस्ट विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, 1910 में भौतिक और रासायनिक विज्ञान में अपनी डिग्री प्राप्त की। उनकी वरिष्ठ थीसिस, लाइट इंटरफेरेंस एंड इट्स एप्लीकेशन टू वेवलेंथ मापन शीर्षक से, उन्हें 300 ली पुरस्कार मिला।1915 में, उन्होंने बुखारेस्ट में सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स में एक शिक्षण पद हासिल किया, 1940 तक शिक्षण का कार्य किया था।

download 2 Stefania Maracineanu Biography in Hindi | स्टेफेनिया मोरिसेनेनु की 140वीं जयंती को आज Google Doodle सेलिब्रेट कर रहा है।
Stefania Maracineanu Biography in Hindi

प्रथम विश्व युद्ध के बाद कॉन्सटेंटिन किरीसेस्कु के समर्थन से, मोरिसीनेनु ने एक फेलोशिप प्राप्त की जिसने उन्हें अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए पेरिस की यात्रा करने की अनुमति दी। 1919 में उन्होंने मैरी क्यूरी के साथ सोरबोन में रेडियोधर्मिता पर एक कोर्स किया।

विकिरण और रेडियोधर्मिता के प्रभाव का अध्ययन का कार्य मैडम क्यूरी के संरक्षण में किया था। उन्होंने पेरिस में अपने वर्षों के शोध के दौरान कृत्रिम रेडियोधर्मिता की खोज की, जैसा कि उसके डॉक्टरेट शोध प्रबंध से प्रमाणित है,

स्टेफेनिया मोरिसेनेनुः स्टेफेनिया मोरिसेनेनु की 1944 में कैंसर के कारण मृत्यु हो गयी थी। इनकी मृत्यु का कारण कथित तौर पर उनका काम और प्रयोग के दौरान निकलने वाली विकिरण के कारण हुई थी। आज यानि 18 जून को गूगल डूडल ने उनके सम्मान में 140वां जन्मदिन की बधाई दे रहा है। (Stefania Mărăcineanu in hindi)

Stefania Maracineanu के बारे में अधिक जानकारी नहीं है जैसे कोई जानकारी प्राप्त होती है मैं आप तक पहुँचाने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ेः-

Asthma Disease in Hindi | दमा के कारण, उपचार और रोकथाम के तरीके।

Thyroid Symptoms in Hindi | जानिए थायराइड के लक्षण, कारण, इलाज, दवा और उपचार

Breast Cancer in Hindi | ब्रेस्ट (स्तन) कैंसर के कारण, लक्षण और उपचार

NO COMMENTS

Leave a Reply