Monday, January 17, 2022

Omicron virus|इस नए वैरिएंट के लक्षण भी जान लें

Omicron virus Kya Hain कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन इसको लेकर काफी हंगामा मचरहा है। म्यूटेशन होना वायरस में एक बहुत ही आम चीज़ होती है। तो क्यों लोग इसको लेकर के इतना चिंतित हो रहे हैं। आज हम इसी से बात करेंगे और आपको बताएंगे ओमीक्रॉन वायरस के बारे में।

ओमीक्रॉन वैरिएंट कहाँ पाया गया ?

इस वैरिएंट का नाम है ओमीक्रॉन वेरिएंट या फिर B.1.1.529 के नाम से भी जाना जाता है। इसे पहली बार डिस्कवर किया गया था बोस्टवाना जो कि अफ्रीका में एक देश है।

Omicron virus

साउथ अफ्रीका के साइंटिस्ट ने पहली बार डब्ल्यूएचओ को रिपोर्ट किया था 24 नवंबर 2021 को  तब से लेकर अब तक इस वैरियंट को बहुत सारे देशो में पाया गया है। यह वेरियंट बहुत सारी कंट्री में फैल चुका है।

जैसे की ऑस्ट्रेलिया ,इटली, जर्मनी, नीदरलैंड, ब्रिटेन, इसराइल, बेल्जियम इत्यादि। हो सकता है जब तक आप यह पोस्ट पढ़ो गे यह वेरिएंट और भी बहुत सारे देशों में फैल चुका होगा।

26 नवंबर 2021 को  डब्लूएचओ वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने इस वेरिएंट को “वेरिएंट ऑफ क्न्सर्न” का दर्जा दिया।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन कोविड 19 वेरिएंट को दो कैटेगरी में बांटता है।

वैरियंट ऑफकन्सर्न और वैरियंट ऑफ इंटरेस्ट

omicron-variant
omicron virus

वैरियंट ऑफ इंटरेस्ट इस वैरियंट की वजह से सिग्नीफिकेंट कम्यूनिटी ट्रांसमिशन कोविड19 में देखने को मिलता है। और यह तेजी से ट्रांसमिट होता है। इस तरह के वैरियंट काफी समस्या खड़ी कर सकते हैं। आज के दिन दो वैरियंट ऑफ इंटरेस्ट है डब्ल्यूएचओ के रिकॉर्ड में ।

पहला है लाम्डा जो कि पेरू देश में पाया गया दिसंबर 2020 मैं।

दूसरा है म्यू जो कि कोलंबिया में पाया गया जनवरी 2021 को।

Omicron virus

लेकिन ज्यादातर जो वेरिएंट घातक होते हैं उनको वैरियंट ऑफ क्न्सर्न में रखा जाता है। वैरियंट ऑफ क्न्सर्न के वायरसों की फैलने की क्षमता बहुत अधिक होती है। यह बहुत ही गंभीर बीमारी पैदा करते हैं। और इन पर वैक्सीनका प्रभाव भी बहुत कम देखने को मिलता है। अभी तक चार वैरियंट ऑफ क्न्सर्न थे डब्ल्यूएचओ के रिकॉर्ड में।

1. अल्फा जो कि अमेरिका में मिला सितंबर 2020 को।

2. बीटा जो कि साउथ अफ्रीका में मिला मई 2020 को।

3. गामा जो कि ब्राज़ील में मिला नवंबर 2020 को।

4. डेल्टा जो कि इंडिया में मिलाअक्टूबर 2020 को।

इनमें से डेल्टा सबसे खतरनाक वैरियंट था जो की इंडिया में बहुत ही गंभीर रूप से फैला हुआ था और जिसके कारण काफी मौतें भी हुई।

5. ओमीक्रोन जो कि बहुत सारे देशों में पाया गया नवंबर 2021 में।

क्यों है यह ज्यादा घातक ?

ओमीक्रोन वैरियंट में लगभग 50 से ज्यादा म्युटेशन देखने को मिला है। और इसकी स्पाइक प्रोटीन में लगभग 32 म्यूटेशन देखने को मिला है और इसी स्पाइक प्रोटीन के जरिएकोई भी वायरसका संक्रमण फैलता है। डेल्टा वैरियंट से ओमीक्रोन वेरिएंट की अगर तुलना की जाए तो डेल्टा वेरिएंट की इस स्पाइक प्रोटीन मैं लगभग 9 म्यूटेशन देखने को मिले थे। और ओमीक्रॉन की स्पाइक प्रोटीन में 32 म्यूटेशन देखने को मिले हैं।

ओमीक्रोन कितना घातक है और इसकी कितनी संक्रमित होने की क्षमता है वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की मानें तो उनके पास अभी कोई क्लियर डेटा नहीं है। क्योंकि यह वायरस अभी जल्दी ही पहचान में आया है और ओमीक्रोन वायरस के ऊपर डब्ल्यूएचओ लगातार रिसर्च कर रहा है।बहुत जल्द ही कोई नया डेटारिलीज करेगा। तब तक इस वायरस के बारे में कुछ भी कहना संभव नहीं है कि यह कितना घातक हैं।

South African Scientists Research On Omicron

साउथ अफ्रीका के साइंटिस्ट की रिसर्च के मुताबिक इस वायरस में एक हफ्ते में संक्रमण 1% से 30% तक इन्क्रीज़ हो गया और इस रिसर्च के मुताबिक डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमीक्रोन वायरस डेल्टा वायरस से भी अधिक घातक होने का चांस है।

Travel Ban

इसी वजह से दुनिया भर के कई देशों ने ट्रैवल रेस्ट्रिक्शन लगा दिया है यूनाइटेड किंगडम ने कहा है की साउथ अफ्रीका, निमबिया, जिंबाब्वे, बोट्सवाना, जिबिया, लीसोथो, अंगोला आदि बहुत सी कंट्री के ट्रैवेलर को आने से रोक दिया है। और यूनाइटेड स्टेट् ने भी साउथ अफ्रीका के सात कन्ट्रीज को आने से बैन कर दिया है अभी तक ।

Omicron Symptoms In Hindi कोरोना के इस नए वेरिएंट के लक्षण भी जान लें और सतर्क रहें

कोरोना के नए वेरिएंट Omicron को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। जब भारत के बेंगलुरू में दो मामले सामने आ चुके हैं तब से सभी को ओमीक्रोन का डर सताने लगा है ।

थकावट (Fatigue)

यदि कोई व्यक्ति कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित है तो उसे को लगातार थकावट महसूस होती रहेगी।

omicron virus
Omicron virus

साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन एंजलिक कोएत्जी (Angelique Coetzee) ने बताया बदन दर्द (Body aches & Pains) तेज सिरदर्द (Severe Headache)

Omicron संक्रमितों में नहीं मिले ये लक्षण

स्वाद और गंध न आना (Loss of Smell/Taste)

बंद नाक (Severely Blocked Nose)

तेज बुखार (Severe Temperature)

इसे भी पढ़ेः-

Covid Delta Plus Variant in Hindi| क्या है डेल्टा प्लस वैरिएंट और क्या है इसके लक्षण ?

Zika Virus kya hai | Maharashtra में मिला Zika Virus का पहला केस

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,114FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles