Sunday, November 28, 2021

Olympics 2021 | टोक्यो ओलम्पिक 2021 | ओलम्पिक खेल 2021

Olympics 2021 टोक्यो ओलम्पिक 2020 में जापान के टोक्यो शहर में आयोजित होना था किन्तु 2019 में चीन के वुहान शहर कोविड-19 वाइरस काफी तेजी से फैलने लगा और देखते -देखते 2020 में पूरी दुनिया में फैल गया। कोरोना वाइरस के कारण ओलम्पिक खेल को एक वर्ष के लिए हटाना पड़ गया, इतिहास में यह पहली बार हुआ जब किसी कारण से ओलम्पिक खेल को हटाना पड़ गया हो।

2021 का ओलंपिक कहां होगा

ओलम्पिक खेल 2021 का आयोजन जापान के तीन शहर टोक्यो, मैड्रिड और इस्तांबुल में 23 जूलाई से 8 अगस्त के बीच खेला जायेगा। 23 जूलाई को ओलम्पिक खेल का शुभारम्भ होगा, किन्तु कुछ खेल 21 जूलाई से आरम्भ हो जायेगा। समय कम होने के कारण खेल दो दिन पहले शुरु हो जायेगा।

Olympics 2021 कुछ देशों पर कड़े नियम लागू होंगे

भारत सहित ऐसे कई देश है जिन पर कड़े नियम लागू किये गये है। जिन देशों में कोरोना के नए वाइरस डेल्टा प्लस वैरिएंट संक्रमित पाया गया है। जापान सरकार ने कोरोना डेल्टा प्लस वैरिएंट संक्रमण देशों से आने वाले खिलाड़ियों, स्टाफ और अधिकारियों के लिए नए नियम लागू किये है।

जापान सरकार ने गाइड लाइन जारी की है और कहा है कि जिस देश में डेल्टा प्लस वैरिएंट संक्रमण पाया गया है वहाँ के खिलाड़ियों , स्टाफ और अधिकारियों के 5 दिन पहले से होम आइसोलेशन में रहना होगा और प्रत्येक दिन कोरोना जॉच होगी। उन सभी देशों के खिलाड़ियों के ओलंपिक शुरु होने तीन दिन वहां पर किसी भी खिलाड़ी से नहीं मिलने दिया जायेगा।

इससे इन देशों के खिलाड़ियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में उन देशों के खिलाड़ियों को अभ्यास करने का समय नहीं मिलेगा।

जापान के नियम के अनुसार जिन खिलाड़ी को कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके सम्पर्क में आये भी खिलाड़ियों को आइसोलेशन में रख दिया जायेगा। ओलम्पिक खेल समिति के कैबिनेट सेक्रेटरी कातसुनोबू कातो ने कहा है कि सुरक्षा के सभी पहलुओं पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। इसी लिए नियमों में कड़ायी की गयी है। कहा है कि कोरोना से बचने के लिए जो भी कदम उठाना पड़े उठाया जायेगा।

Olympics 2021
Olympic Continents

जापान पहले भी तीन बार ओलम्पिक खेलों का आयोजन कर चुका है – 1964, 1972 और 1988 में मेजबान देश था।

अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति

अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (अंग्रेजीः- International Olympic Committee (IOC)) :-अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक खेल का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के लॉज़ेन में स्थित है। इसकी स्थापना पियरे डे कोवेर्टिन ने23 जून 1894 में की थी। वर्तमान समय में 205 राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति कार्यरत है।
ओलम्पिक खेलों का लोगो(Logo) 5 :छेल्लों को दर्शाया गया है। जिसमें प्रत्येक छेल्ला अलग-अलग महाद्वीपों को दर्शाता है।

Olympics 2021
Olympics 2021

लाल छेल्लाः- उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका महाद्वीव

काला छेल्लाः- अफ्रीका महाद्वीप

पीला छेल्लाः- एशिया महाद्वीव

हरा छेल्लाः- यूरोप महाद्वीव

नीला छेल्लाः- ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप

भारत के कितने खिलाड़ी भाग लेंगे?

भारत की ओर से ओलम्पिक खेल में 14 इवेट्ंस में 100 खिलाड़ी में भाग लेने जापान रवाना होंगे। इसमें 56 पुरुष और 44 महिला शामिल होगी।हॉकी में महिला और पुरुष की टीमों में कुल 16-16 खिलाड़ी भाग लेंगे।

एथलीट

15 खिलाड़ी शूटिंग में जिसमें 8 पुरुष और 7 महिला भाग लेंगे। सौरभ, मनु भाकर, दीपिका कुमारी, और इलावेनिल से पदक लाने की उम्मीद है।

14 खिलाड़ी –

जेवलिन थ्रो में- नीरज चोपड़ा, शिवपाल सिंह से पदक लाने की उम्मीद है।

रेस्लिंग के लिए – बजरंग पुनिया , सुमित मलिक, विनेश फोगाट, दीपक पुनिया वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप में है। अन्य खिलाड़ी – सीमा बिस्ला, विनेश फोगाट, अंशु मलिक, सोनम मलिक

बॉक्सिंग- अमित पंघाल, विकास यादव, मनीष कौशिक, आशीष कुमार, सतीश कुमार, एमसी मैरीकॉम, सिमरनजीत कौर, लवलीना बोरगोहेन, और पूजा रानी पोडियम फिनिश

भारोत्तोलक- मीरा बाई चानू

भारत अबतक ओलम्पिक खेल में कुल 28 मेडल जीता है। भारत ने अपना पहला एथलीट 1900 में भेजा था लेकिन 1920 तक किसी खेल में भाग नहीं लिया। 1920 में भारत को अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक परिषद का प्रतिनिधित्व दिलाया गया। इसके बाद भारत से एक टीम भेजा गयी। जिसमें चार एथलीट और दो अध्यक्ष सदस्य भेजे गये थे।

Gold – 9

Silver – 7

Bronze 12

FAQ’s

Q: 2021 ओलम्पिक खेल किस देश में होगा?

Ans: जापान के टोक्यो शहर में खेला जायेगा।

Q: भारत कितने खेलों में भाग लेगा?

Ans: भारत 14 इवेन्ट में भाग लेगा। और अलग-अलग प्रतियोगताओ 100 खिलाड़ी भाग लेंगे।

IPL Auction 2021 । कौन है सबसे महंगा खिलाड़ी।

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles