Monday, January 17, 2022

Happy Christmas Day in Hindi | मैरी क्रिसमस दिवस 2021

Happy Christmas Day in Hindi : क्रिसमस या बिग डे क्रिसमस डे को ईशा क्राइस्ट या जीसस के जन्म के रूप में मनाया जाता है। यह 25 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन पूरी दुनिया में छुट्टी होती है। क्रिसमस से 12 दिन पहले क्रिसमस की पूर्व संध्या मनाई जाती है। ईसा का जन्म, 7 से 2 ईसा पूर्व, अन्नो डोमिनि काल प्रणाली पर आधारित है। के बीच हुआ यीशु के वास्तविक जन्म की तारीख ज्ञात नहीं है। ऐसा लगता है कि इस दिन को मानकर संक्रांति के आधार पर चुना गया है।

ये भी पढ़ेः- Miss Universe 2021 | भारत को 21 साल बाद मिला मिस यूनिवर्स का खिताब, जाने कौन बनी, मिस यूनिवर्स।

आधुनिक या वर्तमान में क्रिसमस के दिन छुट्टियां तथा लोगों को उपहार देना बना है। घरों की सजावट, चर्च समारोह का आयोजन किया जाता है। इस सजावट के प्रदर्शन में क्रिसमस का पेड़, रंग बिरंगी रोशनिमयाँ, बंडा, जन्म के झाँकी और हॉली आदि शामिल हैं।

सांता क्लॉज़ (जिसे क्रिसमस का पिता कहा जाता है,) क्रिसमस की एक कहानी प्रसिद्ध है जिसमें सांता क्लॉज़ क्रिसमस के दिन आता है और बच्चों को उपहार देता है।

Happy Christmas Day in Hindi (मैरी क्रिसमस दिवस 2021)

मैरी क्रिसमस दिवस हर वर्ष 25 दिसम्बर को मनाया जाता है। इस वर्ष मैरी क्रिसमस दिवस 25 दिसम्बर 2021, दिन शनिवार को मनाया जायेगा। क्रिसमस की पूर्व संध्या यानि 24 दिसम्बर को ही जर्मनी तथा कुछ अन्य देशों में इससे जुड़े समारोह शुरु हो जाते हैं। कुछ अन्य देशों में इससे जुड़े समारोह मनाया जाता है। ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस अगले दिन या 26 दिसम्बर को मनाया जाता है।  कुछ कैथोलिक देशों में इसे सेंट स्टीफेंस डे या फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहते हैं।

Happy Christmas Day in Hindi
Happy Christmas Day in Hindi

आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च 6 जनवरी को क्रिसमस मनाता है पूर्वी परंपरागत गिरिजा जो जुलियन कैलेंडर को मानता है वो जुलियन वेर्सिओं के अनुसार 25 दिसम्बर को क्रिसमस मनाता है, जो ज्यादा काम में आने वाले ग्रेगोरियन कैलेंडर में 7 जनवरी का दिन होता है क्योंकि इन दोनों कैलेंडरों में 13 दिनों का अंतर होता है।

क्रिसमस का इतिहास

कई सदियों से यह त्योहार काफी लोकप्रिय है। यह त्योहार लगभग पूरे विश्व में मनाया जाता है। उत्तरी गोलार्द्ध में क्रिसमस सर्दियों में मनाया जाता है। उत्तरी गोलार्द्ध में काफी सर्दी होती है। दिन छोटा और राते लम्बी होती है। क्रिसमस के त्योहार पहले चर्चो द्वारा मनाया जाता था। क्रिसमस या बिग डे क्रिसमस डे को ईशा क्राइस्ट या जीसस के जन्म के रूप में मनाया जाता है।

ईसा मसीह के बारे में ऐसा माना जाता है कि सूली पर चढ़ते समय उन्होंने सभी पाप अपने ऊपर ले लिया। इस लिए ऐसा माना जाता है कि जो ईसा मसीह में विश्वास रखता है उसे स्वर्ग मिलता है। हालिक यह भी माना जाता है कि ईसा जी सूली पर चढ़ने के तीन दिन बाद जीवित हो गये थे। और 40 दिन बाद सीधे स्वर्ग चले गये।

Happy Christmas Day in Hindi
Happy Christmas Day in Hindi

इस बार तुम कहा जाओगे,
गिफ्ट में बंध जाओगे,
क्योंकि हमने माँगा है तुम्हें संता से
देखना गिफ्ट में तुम घर हमारे आओगे.

ये भी पढ़ेः-

Women Marriage Age Act 2021 in Hindi | महिला की शादी की उम्र अब 18 से 21 वर्षः संसद ने दी हरी झंडी


National Mathematics’ Day in Hindi । जाने क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय गणित दिवस

Goa Liberation Day 2021 | आजादी के 14 साल बाद मुक्त हुआ था, जाने पूरा इतिहास।

International Migrants Day 2021 | अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस, विश्व प्रवासी दिवस , Antarraashtreey Pravaasee Divas

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,115FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles