Sunday, November 28, 2021

CSK vs KKR IPL 2021 FINAL | धोनी ने रचा इतिहास, चौथी बार जीता आईपीएल का खिताब।

CSK vs KKR IPL 2021 FINAL: CSK ने केकेआर को 27 रनों से हरा कर आईपीएल 2021 का फाइनल ट्रॉफी अपने नाम किया।

ये भी पढ़ेः- T20 World Cup 2021 | भारत ने किया टीम का एलान, शिखर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर

फाइनल में फाफ डु प्लेसिस को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

14वां इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। कोलकाता नाइटराइटर ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्र रक्षक करने का निर्णय लिया। और CSK को बल्लेबाजी करने के लिए अमंत्रित किया। CSK चौथी बार फाइनल जीतने की कोशिक करेंगी। #CSKFINAL

CSK की प्लेइंग XI:-

फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्पा, मोईन अली, अंबति रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, जोश हेजलवुड।

KKR की प्लेइंग XI:-

वेंकटेश अय्यर, शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी। 

CSK vs KKR IPL 2021 FINAL

CSK की ओर से पारी की शुरुआत करने ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस ने काफी अच्छी शुरूआत दी। और टीम का स्कोर पावरप्ले में 50/0 रन बनाये। 8.1 गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ (32) सुनील नरायण की गेंद पर कैच दे दिया। इस समय चेन्नई का स्कोर 61/1 था।

दूसरे नम्बर पर राविन उथप्पा को स्कोर बढ़ाने के लिए भेजा गया था लेकिन ज्यादा सयम तक क्रीज पर नहीं रुक सके। 15 गेंदों पर ताबड़-तोड़ बल्लेबाजी करके 31 रन निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू हो गये। इस प्रकार 14वें ओवर में सीएसके को दूसरा झटका लगा। फिलहास चेन्नई का स्कोर 124/2 रन पर है।

टीम की ओपनिंग करने के लिए उतरे फाफ डु प्लेसिस ने अर्धशतक पूरा किया। और अन्त तक क्रीज पर रुके रहे। उन्होंने 59 गेंदों का सामना करते हुए 86 रन बनाये और अन्तिम गेंद पर स्ट्रेट पर वेंकटेश अय्यर को कैच दे दिया।

उथप्पा के आउट होने के बाद मोइंन अली को स्कोर बढ़ाने के लिए भेजा गया। मोइन अली ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की और 20 गेंदों पर 37 रन की पारी खेली।

चेन्नई सुपर किंग ने काफी अच्छी शुरुआत की ओपनिंग करने उतरे फाफ डु प्लेसिस अन्त तक क्रिज पर डटे रहे और चेन्नई 192/3 रन बना सकी। KKR को 193/3 रन का सम्मान जनक स्कोर दिया है।

CSK ने KKR 193 रनों का लक्ष्य दिया, केकेआर की ओर से ओपनिंग करने उतरे वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल पारी शुरुआत करने आये। दोनों ने काफी अच्छी शुरुआत दी। और पावरप्ले में 55/0 रन बनाये।

केकेआर को पहला झटका वेंकटेश अय्यर के रुप में शादुल ठाकुर ने जडेजा के हाथों कैच कराया। वेंकटेश अय्यर ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की और अपने टीम के लिए 32 गेंदों पर 50 रन बनाये।

तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने उतर नितीश राणा खाता भी नहीं खोल सके। और शून्य पर पवेलियन वापस लौट गये। चौथे नम्बर पर सुनील नरायण 2 रन बनाकर आउट हो गये। और केकेआर का स्कोर 97/3 तीन विकेट हो गया।

ओपनिंग करने आये शुभमन गिल ने 40 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। केकेआर का स्कोर 108/3 था। अपनी अर्धशतकीय पारी को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। और 42 गेंदों पर 51 रन बनाकर आउट हो गये। 108/4 हो गया।

ऑउट ऑफ फॉर्म चल रहे दिनेश कार्तिक ने पहली गेंद पर 6 रनों से खाता खोला। ज्यादा देर तक क्रिज पर नहीं रुक सके। और 9 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गये। शकिब अल हशन खाता भी नहीं खोल सके।

केकेआर की शुरुआत काफी अच्छी रही। लेकिन शार्दुल ठाकुर की गेंदबाजी के आगे पूरी टीम ढेर हो गयी। शार्दुल ठाकुर ने 4 ओवर में 38 रन देकर 4 विकेट लिया और मैच को पूरी तरह से बदल दिया। सीएसके ने पांच गेंदबाजों का प्रयोग किया और सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया। सभी गेंदबाजों ने विकेट लिया।

KKR ने काफी अच्छा मैच खेला। लेकिन उसे जीत में नहीं बदल सका और उसे 27 रनों से हार का सामना करना पड़ा। CSK ने IPL 2021 की ट्रॉफ़ी अपने नाम किया। CSK ने चौथी बार ट्रॉफी अपने नाम किया।

IPL 2021 पुरस्कार विजेता

इमर्जिगं प्लेयर ऑफ द ईयर – ऋतुराज गायकवाड़

बेस्ट कैच ऑफ द ईयर – रवि विश्रोई

प्रॉपर्ल कैप- हर्ष पटेल

पॉवर प्लेयर ऑफ द सीजन – वेंकटेश अय्यर

गेम्स चेन्जर ऑफ द ईयर – हर्ष पटेल

ऑरेंज कैप – ऋतुराज गायकवाड़

मोस्ट वैल्युबल प्लेयर ऑफ द ईयर – हर्ष पटेल

Q. उपविजेता टीम को कितना धनराशि दी जाती है?

Ans : उपविजेता टीम को 12.5 करोड़ रुपये दिये गये।

Q. विजेता टीम को कितना धनराशि दी जाती है?

Ans : विजेता टीम को 20 करोड़ रुपये दिया जाता है।

Read Also:-

Sirisha Bandla Biography in hindi, Parents, Husband, सिरीशा बंदला की आत्मकथा

Eid Milad-Un-Nabi 2021 |Ed-e-Milad kab hai, ईद मिलाद उन-नबी

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,028FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles