Sunday, November 28, 2021

6 LUH हेलीकॉप्टर का निर्माण कर रहा भारत। स्वदेशी निर्मित LUH हेलीकॉप्टर

Light Utility Helicopter 6 LUH हेलीकॉप्टर को 2022 में भारतीय सेना में शामिल किया जायेगा। भारत के स्वदेशी रूप से HAL द्वारा विकसित लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर (LUH) की क्षमता को देखते हुए 6 नये LUH हेलिकॉप्टर को भारतीय सेना में शामिल करने का निश्चय किया है। LUH हेलिकॉप्टर खराब मौसम जैसे सर्दी, गर्मी और बरसात की स्थिति में भी अपना प्रदर्शन कर सकते है। इस हेलिकॉप्टर का परीक्षण 10 दिनों के लिए हिमालय के गर्म और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन किया।

6 LUH हेलीकॉप्टर का निर्माण

HAL (Hindustan Aeronautics Limited) द्वारा विकसित लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर ।

LUH हेलिकॉप्टर ने लेह से उड़ान भरकर दौलत बेग ओल्डी में प्रदर्शन करके सियाचिन के दो हेलिपैड्स पर उतरने से पहले उच्च मौसम और गर्म की स्थिति में अपनी ऊंचाई क्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया।

6 LUH हेलीकॉप्टर
LUH Helicopter

LUH हेलिकॉप्टर को चीता और चेतक के स्थान पर रखा जायेगा। चीता जो फ्रांस से लिया गया था। अब यह बहुत पुराना हेलिकॉप्टर हो गया है। इसी लिए भारत सरकार ने चीता और चेतक के हटा कर उसके स्थान पर 6 LUH हेलिकॉप्टर सेना में शामिल किये जायेगें।

भारतीय सेना 2022 तक 6 नये LUH को शामिल करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है। जो नये LUH हेलिकॉप्टर सेना शामिल किये जायेगें इससे भारतीय सेना का मनोबल बढ़ेगा।

6 LUH हेलिकॉप्टर चीता और चेतक की जगह लेगा

चीता और चेतक भारतीय सेना और वायु सेना में काफी समय से अपनी सेवाऐं दे रहे है। पुराना होने के साथ-साथ इसमें टेक्नोलॉजी का भी अभाव है। जिससे चीता और चेतक को गर्म और उच्च ऊंचाई पर ले जाने पर असुविधा होती है। इसी को देखते हुआ भारत सरकार ने स्वनिर्मित LUH हेलिकॉप्टर को 2022 तक सेना में शामिल किया जायेगा। इस 6 नए LUH हेलिकॉप्टर से भारतीय वायुसेना का मनोबल मजबूत होगा। LUH हेलिकॉप्टर से पड़ोसी देश की सेना में एक डर पैदा होगा। नए पीढ़ी के LUH हेलिकॉप्टर 235 किमी / घंटा की गति से अधिकतम 260 किमी/ घंटा की गति से क्रूज कर सकता है। LUH हेलिकॉप्टर का अधिकतम भार 3.12 टन है।

Milkha Singh Passed Away ,भारत के एक महान ऐथलीट मिल्खा सिंह अब हमारे बीच नहीं रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles