Sunday, November 28, 2021

मोटेरा स्टेडियम क्यों है विवादों में? Narendra Modi Stadium| Motera Stadium in hindi

मोटेरा स्टेडियम क्यों है विवादों में मोटेरा स्टेडियम का पहले नाम “मोटेरा स्टेडियम” था। किन्तु बाद में इसका नाम बदलकर सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर “सरदार पटेल स्टेडियम” रखा गया था। किन्तु 24 फरवरी 2021 को इसका नाम बदलकर “नरेंद्र मोदी स्टेडियम” रखा गया।

मोटेरा स्टेडियम क्यों है विवादों में?
Narendra Modi Stadium

नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। तथा दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम रुंग्रा द्वीप, प्योंगयांग, उत्तर कोरिया में स्थित है, जो एक बहुउद्देश्यीय स्टेडियम है।

मोटेरा स्टेडियम अर्थात् नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द द्वारा 24 फरवरी 2021 को किया गया। उद्घाटन समारोह में भारत के केद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी भी उपस्थिति थे।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के एक एंड को रिलायंस एंड और दूसरे एंड को अदानी एंड नाम दिया गया। जहाँ से गेंदबाज गेंद कराते है। यह पहली बार हुआ है। जब किसी ग्रुप का नाम दिया गया है।

मोटेरा स्टेडियम कहां स्थित है?

मोटेरा स्टेडियम अर्थात् नरेंद्र मोदी स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद जिले में स्थित है। इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की है। इस स्टेडियम का उद्घाटन 1982 में किया गया था, तथा निर्माण 1986 तक चला। बाद में 2015 में इसका पुर्नर निर्माण शुरू हुआ। तथा 2020 तक चला। इसी मैदान पर बीते वर्ष 24 फरवरी 2020 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाड ट्रप का स्वागत् किया गया था।

इस स्टेडियम में 76 वातानुकूल कॉरपोरेट बॉक्स है। यह स्टेडियम 63 एकड़ की जमीन पर तैयार किया गया, इस मैदान पर 11 पिच तैयार की गयी है जो लाल और काली मिट्टी से बनायी गयी है। तथा इसके निर्माण में कुल 700 करोड़ रूपये की लागत आयी है।

यह स्टेडियम पूरी तरह से आधुनिक है। जे बारिस बन्द होने के आधे घंटे के बाद ही मैच दोवारा शुरु हो जायेगा। इस स्टेडियम में एक जिम और चार ड्रेसिंग रूम भी बनायें गये है। तथा स्टेडियम में ऑउटडोर और इनडोर प्रेक्टिस का इंतिजाम किया गया है।

इस स्टेडियम पर भारत का पहला मैच 24 फरवरी 2021 को भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट मैच खेला गया जो पिंक गेंद के साथ शुरू हुआ। यह दुनिया का पहला स्टेडियम है जहां सबसे पहले एलईडी लाइट का प्रयाग किया गया।

दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम | Largest Stadium in Hindi.

दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम रुंग्रा द्वीप, प्योंगयांग, उत्तर कोरिया में स्थित है, जो एक बहुउद्देश्यीय स्टेडियम है। इस स्टेडियम में बहुत से खेल खेले जा सकते है।

मोटेरा स्टेडियम क्यों है विवादों में

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत के गुजरात राज्य, अहमदाबाद में स्थित है। जिसका उद्घाटन 24 फरवरी 2021 को किया गया। इसका नाम भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम नाम रखा गया है।

Economic Survey 2020-21। आर्थिक समीक्षा

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles