Sunday, November 28, 2021

टीम इंडिया को हराकर, न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, पहला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप बनी कीवी

पहला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप:- विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर न्यूजीलैंड ने इतिहास रच दिया है। कीवी ने टेस्ट विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम किया। 144 वर्षों में पहली बार टेस्ट विश्व चैम्पियनशिप का फाइनल 18 से 23 जून 2021 तक खेला गया, बारिश के कारण एक दिन अतिरिक्त रखा गया है। न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट विश्व चैम्पियनशिप पर कब्जा किया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्र रक्षक का फैसला किया था।

पहले टेस्ट विश्व कप मैच का परिणाम

पहले टेस्ट विश्व कप मैच का परिणाम?:- विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच जो ब्रिटेन के साउथैम्पटन में खेला जा रहा है। टेस्ट विश्व कप चैम्पियनशिप का पहले दिन बारिश के कारण टॉस भी नहीं हुआ , दूसरे दिन मैच शुरु हुआ टॉस जीत कर न्यूजीलैंड की टीम ने क्षेत्र रक्षक का फैसला लिया , दूसरे दिन का खेल समाप्त पर भारत ने 3 विकेट खोकर 146 रन बनाये। तीसरे दिन खेल शुरू होने के बाद भारत की पूरी टीम मात्र 217 रन पर ऑलआउट हो गयी। जबाव में न्यूजीलैंड की टीम तीसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरी जबाव में 2 विकेट पर 101 रन बना सकी। चौथे दिन का खेल बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं डाली गयी।

पहला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप
पहला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप

पांचवें दिन खेल के दूसरे पाली तक न्यूजीलैंड की पूरी टीम 249 रन पर ऑलआउट हो गयी। न्यूजीलैंड की टीम ने 32 रनों की बढ़त बना ली थी। भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी खेल समाप्ति तक दूसरी पारी में पांचवे दिन भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 64 रन बना सकी। अतिरिक्त दिन या 6 दिन खेल शुरु होने के बाद टीम इंडिया मात्र 170 रन ही बना सकी। और न्यूजीलैंड को 139 रन का लक्ष्य दिया। जबाव में न्यूजीलैंड की टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप पर कब्जा कर लिया है। और पहला वर्ल्ड टेस्ट कप अपने नाम किया है।

Kyle Jamieson (काइल जैमीसन)

टेस्ट विश्व चैम्पियनशिप मैच के फाइनल मैच में काफी अच्छा प्रदर्शन किया जिससे उन्हे PLAYER OF THE MATCH दिया गया। उन्होने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 2 विकेट हासिल किया।

टेस्ट विश्व कप की शुरुआत 1 अगस्त 2019 से हुआ थी। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गये लिंक पर जाये।

Championship 2021 ke Final ki mejbani kaun sa desh karega

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles