Monday, January 17, 2022

History of Air Crashes Mi-17V5: CDS Bipin Rawat | हेलिकॉप्टर क्रैश में अब हमारे बीच नहीं रहे बिपिन रावत, इन हस्तियों ने गवाई जान।

History of Air Crashes Mi-17V5: तीनों सेनाओं के प्रमुख बिपिन रावत अब हमारे बीच नहीं रहे। आज दोपहर 12ः40 मिनट पर हेलिकॉप्टर क्रैश में उनका निधन हो गया। हेलिकॉप्टर क्रैश होने का अभी को जानकारी नहीं मिला है। रक्षा मंत्री ने जाँच के आदेश दे दिये है।

History of Air Crashes Mi-17V5

History of Air Crashes in India: यह पहली बार नहीं है कि जब कोई बड़ी हस्ती विमान हादसे का शिकार हुआ हो। इससे पहले कई राजनेता, और बड़ी हस्ती विमान दुर्घटना का शिकार हुए है।

CDS Bipin Rawat

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार (08 दिसम्बर) को सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया और इस हादसे में CDS बिपिन रावत की पत्नी सहित 13 लोगों का निधन हो गया है। हेलिकॉप्टर के क्रैश हो की वजह की जाँच के आदेश दे दिये गये है। यह पहली बार नहीं है जब किसी बड़ी हस्ती का विमान क्रैश हादसे में निधन हुआ है। आइए जानते है कि इससे पहले कितने बड़े राजनेता या बड़ी हस्ती का विमान दुर्घटना में निधन हुआ है।

वाई वी राजशेखर रड्डी

आन्ध्र प्रदेश के दो बार रह चुके मुख्यमंत्री वाई वी राजशेखर रड्डी के निधन 2009 में रुद्रकोड़ा हिल में हेलिकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया। रेड्डी कांग्रेस के सबसे मशहूर चेहरे में एक थे।

माधवराव सिंधिया

सितंबर 2001 में वरिष्ठ कांग्रेस नेता माधवराव सिंधिया की विमान हादसे में मौत हो गई थी। सिंधिया और और छह अन्य लोग लोगों को लेकर जा रहा एक प्राइवेट प्लेन यूपी के मैनपुरी जिले के बाहरी इलाके में क्रैश हो गया था।

जी एम सी बालयोगी

लोकसभा अध्यक्ष जी एम सी बालयोगी की 3 मार्च 2002 को आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के कैकलूर में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया। बालयोगी 1998 में लोकसभा स्पीकर चुने गये और 1999 में लोकसभा अध्यक्ष बने।

संजय गाधी

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी का 1980 में विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गयी।

ओम प्रकाश जिंदल

हरियाणा के तत्कालीन ऊर्जा मंत्री और प्रसिद्ध व्यवसायी ओपी जिंदल की 31 मार्च, 2005 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

डेरा नांटुग

अरुणाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री नाटुंग, मई 2001 में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए थे। उन्होंने राज्य में EMRS (एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय) मॉडल शुरू करने में भी एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

सुरेन्द्र नाथ

पंजाब के राज्यपाल सुरेंद्र नाथ और उनके परिवार के 9 सदस्यों की विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी। 09 जुलाई 1994 को हिमाचल प्रदेश के ऊंचे पहाड़ों में खराब मौसम में सरकारी विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया। सुरेंद्र नाथ उस समय हिमाचल के कार्यवाहक राज्यपाल भी थे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, केंद्रीय मंत्री पृथ्वीराज चौहान और कुमारी शैलजा 2004 में हुए विमान हादसे में बाल-बाल बचे थे। दक्षिण गुजरात के खानवेल में एक हेलिपैड पर उतरते समय उनके हेलिकॉप्टर का पिछला हिस्सा टूट गया था।

ये भी पढ़ेः-

CDS Bipin Rawat: पत्नी के साथ कर रहे सफर में हेलिकॉप्टर हो क्रैश। जाने कौन-कौन घायल हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,114FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles