Sunday, November 28, 2021

Bakrid 2021 in Hindi, 12 जुलाई को, चाँद नजर आ गया।

Bakrid 2021 in Hindi

12 जुलाई को इस्लामिक कैंलडर का अन्तिम महीना शुरु होता है। 12 तारीख़ को चांद देखा गया है। चांद दिखने के 10 वें दिन बकरीद मनायी जाती है। पूरे देश ईद-उल-आजहा यानि बकरीद का त्योहार 21 जुलाई को मनाया जायेगा।

जुलाई माह को जुल हिज्जा के नाम से जाना जाता है। यह महीना इस्लाम में बहुत खास मानते है। दिल्ली के जामा मस्जिद के नायब शाही सयैद शाबान बुखारी ने घोषणा की है कि 21 तारीख़ को बकरीद मनाया जायेगी। 12 तारीख़ कुछ जगहों पर चांद दिखा , मौसम खराब होने के कारण कुछ जगहों पर चांद नहीं दिखाई दिया।

मीठी ईद यानि ईद उल फितर के 70 दिन बाद बकरीद आती है। बकरीद भारत और दुनिया भार के इस्लामिक देश में काफी धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन मुसलिम लोग ईदगाह या मस्जिद जाते है और दो रकात की नमाज अदा करते है। नमाज अमूमन सुबह के समय में पढ़ते है।

Bakrid 2021 in Hindi / बकरीद 2021 कब है?

Bakrid 2021 in Hindi
Bakrid 2021 in Hindi

21 जुलाई ,2021 , बुधवार को मनाया जायेगा। भारत में ईद अल-अधा 2021 की शाम को शुरू होगी 20 जुलाई से शुरु होगा। और शाम को समाप्त होता है बुधवार, 21 जुलाई को बकरीद का त्योहार मनाया जायेगा। सार्वजनिक अवकाश की तिथि: बुधवार, 21 जुलाई को घोषित की गयी है।

Kya hota hai Bakrid / क्या होता है बकरीद?

बकरीद के पर्व पर सबसे पहले नमाज अदा की जाती है। उसके बाद बकरे या भेड़ की बलि (कुर्बानी) दी जाती है। इसके गोश्त को तीन भागों में बांटा जाता है इसमें एक हिस्सा गरीबों के लिए होता है। दूसरा हिस्सा दोस्तों और सगे-संबधियों के लिए होता है। तीसरा हिस्सा अपने परिवार के लिए रखा जाता है।

बकरा ईद का क्या महत्व है?

बकरा ईद एक सच्चाई का त्योहार है। यह लोगों को सच्ची राह पर चलने की प्रेरणा देता है। बकरीद को हजरत इब्राहिम की कुर्बानी के लिए याद किया जाता है। एक बार उन्हें अपनी सच्चाई साबित करने के लिए अपने बेटे की कुर्बानी देने के लिए तैयार हो गये थे। किन्तु खुदा ने इसनी सच्चाई को देखते हुए माफ कर दिया और बकरे या भेड़ की कुर्बानी ली। इसी की याद में प्रत्येक वर्ष बकरीद मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ेः- Nelson Mandela Biography in Hindi, नेल्सन मंडेला की आत्मकथा।

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

22,342FansLike
3,029FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles